24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

किचन में रखी इन चीज़ों से पाएं हेल्दी और दमकती स्किन

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। हमारे किचन में कई नेचुरल चीजें मौजूद होती हैं, जिनका इस्तेमाल चेहरे पर भी किया जा सकता है। वैसे त्वचा और सेहत की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खों से भी अच्छे नतीजे पाए जा सकते हैं। बीते कुछ समय से भारत में स्किन केयर होम रेमेडीज फिर से ज्यादा अपनाई जाने लगी हैं, लेकिन इंटरनेट पर ढेरों नुस्खे होने की वजह से कंफ्यूजन बनी रहती है।

अगर आप भी किचन में मौजूद चीजों से गर्मियों में ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाना चाहते हैं तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं। मार्केट में 10 रुपये से भी कम में मिलने वाली इन चीजों को स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। टमाटर में ऐसे कई न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं साथ ही ये हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर की मदद से चेहरे के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है। साथ ही टैनिंग से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए टमाटर का एक टुकड़ा लेकर चेहरे, गर्दन, हाथ व पैरों पर मलें। इससे आप पॉर्लर में डीटैन का खर्चा बचा सकती हैं।

नारियल तेल का इस्तेमाल आप कई तरह से स्किन केयर में कर सकती हैं। इससे चेहरे की मसाज करने से उसके दाग-धब्बे दूर होते हैं। चेहरे की चमक बढ़ती है और स्किन सॉफ्ट रहती है। यहां तक कि नारियल तेल एक बहुत ही अच्छा मेकअप रिमूवर भी होता है। मेकअप रिमूवर की छोटी सी बॉटल भी काफी महंगी आती है, तो अगली बार इस पर पैसे खर्च करने की नहीं जरूरत।

स्किन में गुलाब निखार के लिए आप इसका फेस पैक बनाकर लगा सकती हैं। वैसे इस फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके अलावा चुकंदर के इस्तेमाल से आप घर में ही लिप बाम भी तैयार कर सकती है। जो पूरी तरह से नेचुरल होता है। बहुत ही कम चीज़ों की मदद से इसे घर में तैयार कर सकते हैं और सर्दियों में फटे लिप्स की प्रॉब्लम दूर कर सकते हैें।

Tag: #nextindiatimes #homeremedies #skin #beauty

(लेटेस्ट ख़बरें जानने के लिए फेसबुकट्विटर पर हमें फॉलो करें)

RELATED ARTICLE

close button