34 C
Lucknow
Wednesday, May 22, 2024

पूर्व रॉ और NIA प्रमुख दिनकर गुप्ता को मिली ‘Z’ श्रेणी की सुरक्षा

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए (NIA) के पूर्व डायरेक्टर दिनकर गुप्ता (Dinkar Gupta) को जेड प्लस सुरक्षा (Z Plus security) देने का फैसला लिया है। खालिस्तानी आतंकी समूहों से बढ़ते खतरों के बीच सरकार की ओर से दिनकर गुप्ता की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया गया। पंजाब पुलिस के पूर्व डीजीपी गुप्ता (Dinkar Gupta) अप्रैल में सेवा से सेवानिवृत्त हो गए थे।

यह भी पढ़ें-यौन शोषण मामले में विदेश भागे सांसद प्रज्वल रेवन्ना को JDS ने किया निलंबित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार (government) को प्रमुख पदों पर काम कर चुके अधिकारियों पर खतरे बढ़ने का संकेत देने वाली खुफिया जानकारी मिली है। खासतौर पर कनाडा में खालिस्तानी आतंकी (Khalistani terrorist) हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या के बाद से चरमपंथी समूह और अधिक आक्रामक हो गए हैं।

यह सुरक्षा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा प्रदान की जाएगी और मार्च 2024 से पंजाब (Punjab), चंडीगढ़ और दिल्ली में लागू होगी। पंजाब (Punjab) कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी दिनकर गुप्ता (Dinkar Gupta) ने एनआईए के रूप में कार्य किया। जून 2022 से 31 मार्च 2024 तक प्रमुख। उन्होंने पहले पंजाब में पुलिस महानिदेशक (खुफिया) के रूप में कार्य किया है।

बता दें कि पंजाब (Punjab) के खुफिया विभाग के प्रमुख के तौर पर दिनकर गुप्ता (Dinkar Gupta) ने अहम भूमिका निभाई थी। पंजाब पुलिस में दिनकर गुप्ता (Dinkar Gupta) का कार्यकाल उल्लेखनीय उपलब्धियों से भरा रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने पंजाब में संगठित अपराध से निपटने के लिए पुलिस अधिकारियों की एक टीम बनाई।

Tag: #nextindiatimes #Punjab #DinkarGupta #security

RELATED ARTICLE