14 C
Lucknow
Thursday, February 22, 2024

सर्दियों में मूंगफली खाना सेहत के लिए है वरदान, जानें गजब के फायदे

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। सर्दियां (winter) आ गयी हैं और इस मौसम में आप मूंगफली (peanuts) न खाएं ऐसा कैसे हो सकता है। सर्दियों में मूंगफली आपको बाजार में आसानी से देखने को मिल जाती है। मूंगफली (peanuts) न सिर्फ स्वाद में सबको अच्छी लगती है, बल्कि सेहत के लिए भी ये बेहद गुणकारी है।

यह भी पढ़ें-जल्दी करें! SSC GD कॉन्स्टेबल भर्ती आवेदन की लास्ट डेट आ गई करीब

मूंगफली (peanuts) में कई विटामिन होते हैं, जो शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं। आपको बता दें मूंगफली में विटामिन ई, प्रोटिन (protein), फाइबर, आयरन व जिंक पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं, जिसकी वजह से शरीर को दुरुस्त रखता है और बीमारियां दूर रहती हैं। आइए जानते हैं मूंगफली (peanuts) के और क्या क्या फायदे होते हैं–

-मूंगफली (peanuts) के सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रित करता है। इसमें मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट व कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में सहायक हैं।

भीगी हुई मूंगफली को खाने से सेहत को हो सकते हैं कई फायदे, जानें यहां

-मूंगफली में ओमेगा 6 पाया जाता है, जो हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है। मूंगफली के सेवन से स्किन मुलायम रहती है। वहीं, इसमें (peanuts) फाइबर की वजह से पेट दुरुस्त रहता है और त्वचा दमकती है।

-विटामिन डी (Vitamin D) व कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। ये तत्व मूंगफली (peanuts) में प्रचूर मात्रा में मिलते हैं। मूंगफली खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। ये बच्चों के लिए भी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें-देश में एक दिन में सामने आए Covid-19 के 529 नए मामले, मचा हड़कंप

-मूंगफली (peanuts) में अमीनो एसिड पाए जाते हैं। ये बालों को घना बनाने में सहायक है। भोजन में पर्याप्त मात्रा में अमीनो एसिड (amino acids) न होने की वजह से भी बाल कमजोर हो जाते हैं। इस वजह से मूंगफली खाने से बाल भी मजबूत बनते हैं।

-मूंगफली में बी-काॅम्प्लेक्स विटामिन, पोटेशियम (potassium), कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन व जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस वजह से मूंगफली (peanuts) को सेहत का खजाना भी कह सकते हैं। वहीं, इसमें फाइटोस्टेराॅल भी पाया जाता है, जो हार्ट अटैक (heart attack) के खतरे को भी कम करने में सहायक है।

Tag: #nextindiatimes #peanuts #health #heartattack #vitamin

RELATED ARTICLE

close button