24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

NEET PG को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, इस महीने हो सकता है एग्जाम

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। नीट पीजी (NEET PG) परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा – स्नातकोत्तर (NEET PG) परीक्षा (examination) का आयोजन जुलाई 2024 के पहले सप्ताह में आयोजित की जा सकती है।

यह भी पढ़ें-UPSC CDS एग्जाम के लिए जल्दी करें आवेदन, इस दिन है अंतिम तारीख

इसके साथ ही परीक्षा (examination) संपन्न होने के बाद नीट पीजी (NEET PG) के लिए कॉउंसलिंग का आयोजन अगस्त 2024 के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) का आयोजन भी इस साल नहीं किया जायेगा। हाल ही में अधिसूचित “स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा विनियम, 2023” के अनुसार, स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा (संशोधन) विनियम, 2018 को प्रतिस्थापित कर दिया है, मौजूदा एनईईटी-पीजी (NEET PG) परीक्षा तब तक जारी रहेगी जब तक कि पीजी प्रवेश के उद्देश्य से प्रस्तावित एनईएक्सटी (NExT) चालू नहीं हो जाता।

NEET PG की जगह लेगा NEXT एग्जाम, MBBS डिग्री से लेकर PG एडमिशन तक के लिए  देनी होगी परीक्षा - neet pg next year could be the last, to be replaced with

एनईईटी-पीजी (NEET PG) एक पात्रता-सह-रैंकिंग परीक्षा है जो राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 के तहत विभिन्न एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकल प्रवेश परीक्षा के रूप में निर्धारित है। इस एग्जाम (examination) का आयोजन प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

इस (NEET PG) एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने मेडिकल कॉउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) से मान्यता प्राप्त संस्थान से एमबीबीएस उत्तीर्ण किया हो और साथ ही इंटर्नशिप भी पूरी की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी का एमसीआई या स्टेट मेडिकल कॉउंसिल में रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। उम्मीदवारों को बता दें कि पिछले वर्ष नीट पीजी (NEET PG) एग्जाम का आयोजन 5 मार्च 2023 को किया गया था और 14 मार्च 2023 को उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित कर दिया गया था।

Tag: #nextindiatimes #NEETPG #examination #NExT

RELATED ARTICLE

close button