33 C
Lucknow
Saturday, September 21, 2024

यूक्रेन ने बैन कर दिया Telegram, रूस पर लगाया गंभीर आरोप

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। यूक्रेन (Ukraine) ने टेलीग्राम (Telegram Ban) पर बैन लगा दिया है। यूक्रेन का कहना है कि यह सोशल मीडिया (social media) प्लेटफॉर्म सरकारी और सेना के अधिकारियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। यूक्रेन का दावा है कि टेलीग्राम (Telegram) के जरिए रूस उसके देश पर जासूसी कर रहा है। यूक्रेन के नेशनल सिक्योरिटी ऐंड डिफेंस काउंसिल ने इसका एलान किया है।

यह भी पढ़ें-भारत में टेलीग्राम पर मंडराया खतरा, सरकार ने शुरू की जांच

कुछ दिनों पहले यूक्रेन (Ukraine) की जीयूआर मिलिटरी इंटेलिजेंस एजेंसी ने बताया था इस प्लेटफॉर्म के जरिए रूस (Russia), यूक्रेन पर जासूसी कर रहा है। यूक्रेन का कहना है कि यह प्रतिबंध राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। बता दें कि रूस और यूक्रेन, दोनों देशों में धड़ल्ले से टेलीग्राम (Telegram) का उपयोग किया जाता है। रूस-यूक्रेन जंग की जानकारी साझा करने के लिए रूस और यूक्रेन (Ukraine) सरकार इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करती आई है।

यूक्रेन ने रूसी (Russia) सुरक्षा खतरे के कारण सरकारी डिवाइसों पर टेलीग्राम मैसेंजर ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया यूक्रेन (Ukraine) ने सरकारी अधिकारियों, सैन्य कर्मियों और अन्य रक्षा एवं महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के कर्मचारियों को राज्य द्वारा जारी उपकरणों पर लोकप्रिय टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप (Telegram) इंस्टॉल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

टेलीग्राम (Telegram) की स्थापना रूसी मूल के पावेल डुरोव (Pavel Durov) ने की थी। पिछले महीने टेलीग्राम फाउंडर और सीईओ पावेल डुरोव फ्रांस में गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि टेलीग्राम के 900 मिलियन यूजर्स हैं। लोकप्रियता के बावजूद कंटेंट मॉडरेशन को लेकर चिंताओं के कारण टेलीग्राम (Telegram) को कई देशों में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है।

Tag: #nextindiatimes #Telegram #Ukraine

RELATED ARTICLE

close button