24 C
Lucknow
Thursday, February 22, 2024

जापान में आया 7.6 तीव्रता का भूकंप, जारी हुआ सुनामी का अलर्ट

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। जापान में तेज भूकंप (earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (Seismological Centre) के मुताबिक, पश्चिमी तट के पास रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता के भूकंप (earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। इसके बाद जापान (Japan) में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है।

यह भी पढ़ें-इसरो ने XPoSAT सैटेलाइट लांच कर रचा इतिहास, अब खुलेंगे ब्लैक होल के राज

जापान (Japan) में 7.6 तीव्रता का बहुत तेज भूकंप (earthquake) आया है। इस वजह से सुनामी की चेतावनी जारी जारी की गई है। इस शक्तिशाली भूकंप से धरती में जोरदार कंपन हुआ। नए साल के पहले दिन ही भूकंप खतरे की घंटी की तरह है। बताया जा रहा है कि भूकंप (earthquake) का केंद्र रिंग ऑफ फायर (Ring of Fire) में था। सुनामी (tsunami) की चेतावनी के बाद तटीय क्षेत्रों के लोगों से कहा गया है कि वे घरों को खाली कर दें। भूकंप के बाद समुद्र का जलस्तर भी बढ़कर खतरनाक स्तर तक चला गया है।

नए साल के पहले ही दिन जापान में 7.6 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप, सुनामी की  भी चेतावनी जारी | NewsTrack Hindi 1

जापान (Japan) के अधिकारियों के मुताबिक भूकंप (earthquake) के झटकों के कारण समुद्र की लहरें 5 मीटर तक उठ सकती है, जिसको देखते हुए आसपास के लोगों को ऊंचे स्थानों और बिल्डिंग में जाने का आग्रह किया है। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, इशिकावा प्रान्त में वाजिमा शहर के तट पर 1 मीटर से अधिक ऊंची लहरें उठीं। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि वह अपने परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में किसी भी अनियमितता की जांच कर रहा है।

Tag: #nextindiatimes #earthquake #Japan #tsunami

RELATED ARTICLE

close button