22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

राज्‍यसभा के ल‍िए जया बच्चन समेत सपा के 3 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

Print Friendly, PDF & Email

लखनऊ। राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए सपा के तीनों उम्मीदवार जया बच्चन (Jaya Bachchan), रामजी लाल सुमन और आलोक रंजन ने मंगलवार को नामांकन किया। इस दौरान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), शिवपाल यादव व पार्टी के विधायक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-बजट पर अखिलेश यादव ने भाजपा को घेरा, बोले-‘पीडीए के लिए उसमें क्या है?’

समाजवादी पार्टी ने लगातार पांचवीं बार जया बच्चन (Jaya Bachchan) को राज्यसभा (Rajya Sabha) भेजने का फैसला ल‍िया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामजी लाल सुमन व अखिलेश सरकार (Akhilesh Yadav) में मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन को भी राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया गया है। सपा ने राज्यसभा में पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) के लिए दलित नेता रामजी लाल सुमन पर भरोसा जताया है।

राज्यसभा (Rajya Sabha) सदस्य चुने जाने के लिए 37 विधायकों के वोट चाहिए। सपा के वर्तमान में 108 विधायक हैं, उसे तीन सीटों पर जीत के लिए 111 विधायकों की जरूरत है। चूंकि विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए (INDIA) में सपा भी शामिल है, ऐसे में उसे कांग्रेस (Congress) के दो विधायकों का समर्थन मिल जाएगा। उसे सिर्फ एक वोट की और जरूरत पड़ेगी। पार्टी का दावा है कि उसके पास तीन प्रत्याशी जिताने के लिए पर्याप्त बहुमत है।

उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीट पर चुनाव के लिए सपा ने 3 उम्मीदवार घोषित कर दिए। इनमें जया बच्चन (Jaya Bachchan), रामजी लाल सुमन और आलोक रंजन शामिल हैं। मंगलवार को सभी उम्मीदवारों के साथ अखिलेश (akhilesh yadav) ने पहले इटावा में शिव शिला की पूजा की। साथ में, शिवपाल, रामगोपाल और डिंपल यादव (dimpl yadav) भी मौजूद थीं। पूजा के बाद सभी उम्मीदवार (candidates) विधानसभा पहुंचे और नामांकन (nomination) दाखिल किया।

Tag: #nextindiatimes #RajyaSabha #akhileshyadav #jayabachchan

RELATED ARTICLE

close button