18 C
Lucknow
Tuesday, March 5, 2024

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का शेड्यूल जारी

Print Friendly, PDF & Email

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का कार्यक्रम गुरुवार को जारी कर दिया। परीक्षा (UP Board) 22 फरवरी से प्रारंभ होगी, इसमें जिले के 1.24 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। उनकी परीक्षा संपन्न कराने के लिए बोर्ड ने पहली सूची में 174 केंद्र बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- भविष्य के लिए IT और CS के अलावा ये इंजीनियरिंग कोर्स भी हैं बेस्ट

परीक्षा कार्यक्रम (examination) जारी होने के साथ ही इसमें शामिल होने वाले विद्यार्थियों की धड़कन बढ़ गई है। परीक्षा कार्यक्रम (examination schedule) जारी होने से स्पष्ट है कि समय कम बचा है और तैयारी पूरी करनी है। इसी बीच जनवरी से प्रयोगात्मक परीक्षा (practical) भी होगी। इस कारण कम समय बचने से इसमें शामिल होने वाले विद्यार्थियों की धड़कन बढ़ी दिखी क्योंकि परीक्षा 12 कार्य दिवस में ही संपन्न होगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष जिले से 35518 बालक और 29191 बालिका समेत कुल 64709 विद्यार्थियों ने हाईस्कूल (highschool) परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। वहीं 35240 बालक और 24157 बालिका समेत कुल 59397 विद्यार्थी इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होंगे। दोनों कक्षा के लिए कुल 124106 विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे।

UP Board Date Sheet: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा डेटशीट जारी, जानें किस डेट में होगा किस विषय का पेपर - UP Board Date Sheet 2024 Out: UPMSP High School and

जिले में यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board examination) कराने के लिए बोर्ड ने इस वर्ष 174 केंद्रों की पहली सूची जारी की थी, जिस पर विभाग के 293 आपत्तियां और प्रत्यावेदन प्राप्त हुए। विभाग फिलहाल उनका सत्यापन कर रहा है, जो लगभग पूरा होने को है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि डीएम भानु चंद्र गोस्वामी जिला समिति की बैठक बुलाकर केंद्रों की अंतिम सूची को जारी कर दें। संभावना है कि केंद्र सूची शुक्रवार या शनिवार को जारी हो जाए।

पिछले वर्ष यूपी बोर्ड (UP Board) में 1.26 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे, बोर्ड द्वारा जारी 176 केंद्रों की सूची में से जिला समिति ने 15 वित्तविहीन केंद्रों के नाम काटकर दो सहायता प्राप्त विद्यालयों को केंद्र बनाकर 163 केंद्रों पर परीक्षा कराई थी। इस वर्ष बोर्ड परीक्षा (UP Board examination)में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या 2430 घटी है।

Tag: #nextindiatimes #UPBoard #examination #schedule

RELATED ARTICLE

close button