17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

ठंड में ज्यादा चाय पीने की आदत पहुंचा सकती है भारी नुकसान

Print Friendly, PDF & Email

हेल्थ डेस्क। चाय (tea) पीना लगभग हर इंसान को पसंद होता है। चाहे कोई भी मौसम हो दिन की शुरूआत चाय (tea) के साथ ही होती है। सर्दियों के मौसम में चाय काफी ज्यादा हो जाती है। लोग ठंड में गरमा गर्म चाय (tea) की चुस्की लेना पसंद करते हैं और यह शरीर को गर्म करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें- जल्द लांच होने जा रहा Lava का नया 5G स्मार्टफोन, कीमत केवल इतनी…

अगर चाय (tea) का सेवन ज्यादा कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि चाय सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित होती है। विशेषज्ञ के अनुसार अगर आप दिन भर में कई बार चाय पीते हैं तो यह आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है। इसमें मौजूद टैनिन नामक पदार्थ आपकी शरीर में आयरन (iron) की कमी करता है। जिसके कारण कई बीमारियां (disease) हो जाती हैं। ज्यादा चाय (tea) का सेवन करने से पाचन को खराब हो जाती है। आइए जानते हैं कि ज्यादा चाय का सेवन करने से शरीर को कौन कौन सी समस्याएं घेर लेती हैं।

Drinking too much tea is not good for your health, here are some easy ways to quit it.-आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है ज्‍यादा चाय पीना, यहां हैं इसे छोड़ने के

एसिडिटी की समस्या:

अगर आप ज्यादा चाय का सेवन करते हैं तो आपको पेट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं। इसकी वजह से एसिडीटी, कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अनिद्रा, थकान:

चाय (tea) में मौजूद कैफीन शरीर में कई तरह की समस्याओं को पैदा करता है। इसकी वजह से अनिद्रा, थकान और कमजोरी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

आयरन की कमी:

ज्यादा चाय पीने से शरीर का आयरन कम हो जाता है। दरअसल चाय (tea) में पाए जाने वाला टैनिन नाम का पदार्थ शरीर में मौजूद आयरन से चिपक जाता है और धीरे-धीरे कम कर देता है। खून की कमी से जुझ रहे लोगों को ज्यादा चाय के सेवन से बचना चाहिए।

मेटाबॉलिज्म होता है प्रभावित:

चाय के ज्यादा सेवन करने से मेटाबॉलिज्म (metabolizm) प्रभावित होता है। जिसके कारण कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है।

डिहाइड्रेशन की समस्या:

अगर आप अधिक मात्रा में चाय पीते हैं, तो आपको डिहाइड्रेशन (dihydration) का सामना करना पड़ता है। दरअसल दूध वाले चाय में मौजूद कैफीन शरीर की पानी को सोखती है, जिस वजह से डिहाइड्रेशन होता है।

Tag: #nextindiatimes #tea #health #winter

RELATED ARTICLE

close button