21 C
Lucknow
Wednesday, February 21, 2024

सर्दियों में वरदान से कम नहीं है अखरोट, जानें इसके अचूक फायदे

Print Friendly, PDF & Email

हेल्थ डेस्क। अखरोट (Walnut) खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। नियमित अखरोट (Walnut) का सेवन करने से जोड़ों के दर्द (joint pain) में आराम मिलता है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। इसे खाने से एनर्जी मिलती है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 (Omega 3) फैटी एसिड याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार होता है।

यह भी पढ़ें-अंतरिक्ष में दिखी सफेद परी, NASA ने जारी की हैरान करने वाली तस्वीर

दरअसल अखरोट (Walnut) में पोषक तत्वों की प्रचूरता होती है। लेकिन सर्दियों में अखरोट खाने से कई और फायदे भी होते हैं। इसका रेगुलर सेवन कई सारी बीमारियों का खात्मा कर सकता है, जिन्हें दूर करने में दवाइयों (medicines) को बहुत वक्त लग सकता है। अखरोट (Walnut) में पोषण की भरमार होती है, इसका प्रोटीन, फैट और नेचुरल शुगर (natural sugar) एनर्जी को इम्प्रूव करते हैं। इनसे बढ़ी हुई एनर्जी ज्यादा देर तक फायदा देती है और अचानक क्रैश नहीं होती।

-सर्दियों (winter) में स्किन रूखी होने लगती है। अखरोट (Walnut) खाने से आपकी त्वचा मुलायम रहती है। इसमें मौजूद विटामिन ई व एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) आपकी खूबसूरती को बनाए रखता है।

कमजोरी-थकावट का इलाज

-सर्दियों (winter) में जुकाम एक आम समस्या है। खासकर बच्चों व बुजुर्गों की इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से वे सर्दी जुकाम की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। अखरोट (Walnut) की तासीर गर्म होती है। इसे खाने से शरीर गर्म रहता है और सर्दी व जुकाम से भी आराम मिलता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) की वजह से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है।

-इस सीजन में कई लोगों को पाचन संबंधी दिक्कतों से जूझना पड़ता है। अगर आपको भी सर्दियों में कब्ज हो जाता है तो अखरोट (Walnut) खाना शुरू कर दें। इसमें मौजूद पोषक तत्व (nutrients) आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

सर्दियों में अखरोट खाने के फायदे

-सर्दी के मौसम में अखरोट (Walnut) सेहत के लिए वरदान साबित होता है। इस सीजन में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अखरोट (Walnut) में ओमेगा 3 (Omega 3) फैटी एसिड प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

-सर्दियों में जोड़ों में दर्द (joint pain) की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप भी अर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो आपको अखरोट (Walnut) का नियमित सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाएगा और आपको जोड़ों व घुटनों के दर्द से आराम मिलेगा।

Tag: #nextindiatimes #Walnut #antioxidants

RELATED ARTICLE

close button