24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

अंतरिक्ष में दिखी सफेद परी, NASA ने जारी की हैरान करने वाली तस्वीर

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। पृथ्वी (Earth) की तरह पूरा ब्रह्मांड (universe) रहस्यों से भरा पड़ा है। अंतरिक्ष में कई ऐसी चीजें मौजूद है, जिनका रहस्य आज भी रहस्य बना हुआ है। ब्रह्मांड (universe) के बारे में आज भी कई ऐसी चीजें हैं जो लोगों की समझ से परे हैं। ऐसे में जब भी रहस्यों की परतें खुलती है तो उसके बारे में जानकर लोग हैरान रह जाते हैं।

यह भी पढ़ें-‘मंकी मैन’ का ट्रेलर हुआ रिलीज, खतरनाक एक्शन देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

इस बीच अमेरिका (America) की स्पेस एंजेंसी NASA ने एक अद्भूद तस्वीर जारी की है। जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी नही है। नासा (NASA) द्वारा ली गई यह तस्वीर धरती से 2000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक आकाशगंगा (galaxy) की है, जो बेहद खूबसूरत ‘सफेद परी’की तरह दिख रही है। NASA ने दावा किया है कि उन्हें अंतरिक्ष में ‘सफेद परी’ जैसी रोशनी दिखाई दी। इस तस्वीर को देखकर लगता ही नहीं कि ये फोटो वास्तविक है या फिर वास्तव में ऐसी खूबसूरत कोई गैलेक्सी (galaxy) होगी भी।

दरअसल हाल के दिनों में उन्होंने NASA ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन लिखा, कैप्शन लिखा, ‘अंतरिक्ष में उड़ते आकाशीय हिम देवदूत (snow angle)’ जैसा दिखाई देता है। खबरों की मानें तो अंतरिक्ष एजेंसी ने यह तस्वीर अपने हबल टेलीस्कोप से ली है। जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह एक आकाशगंगा (galaxy) है जो हमारी पृथ्वी से करीब दो 2000 प्रकाश वर्ष दूर है।

ब्रह्मांड में दिखी 'सफेद परी', NASA ने जारी की हैरान करने वाली तस्वीर -  NASA Hubble Telescope captures awe inspiring photo of snow angel tstm -  AajTak

तस्वीर एक शार्पलेस 2-106 नेबुला को दिखा रही है। बताया जा रहा है कि ये तारा-निर्माण क्षेत्र जो दिखने में काफी खूबसूरत है। इस तस्वीर के साथ स्पेस एंजेंसी NASA ने बताया कि ये धूल का एक छल्ला जो एक बेल्ट के रूप में काम करते हैं; जो नेब्युला को ‘ऑवरग्लास’ आकार में समेट रहा है। एक दिन पहले पोस्ट की गई इस तस्वीर को पांच लाख से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं और कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Tag: #nextindiatimes #NASA #galaxy #universe

RELATED ARTICLE

close button