22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

आवाज से भी तेज गति से चलेगा ये विमान, नासा और लॉकहीड ने किया लांच

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। अब आवाज की गति से भी तेज विमान यात्रा फिर संभव हो सकेगी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) और एयरोस्पेस क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने सुपरसोनिक विमान (supersonic aircraft) एक्स-59 को लॉन्च कर दिया है।

यह भी पढ़ें-समुद्र में बढ़ेगी नौ सेना की ताकत, पहला स्वदेशी ड्रोन करेगा निगहबानी

इससे नई पीढ़ी के वाणिज्यिक विमानों का मार्ग प्रशस्त हो गया है जिनमें ध्वनि की गति से भी तेज यात्रा फिर संभव हो सकेगी। दुनिया का पहला सुपरसोनिक विमान (supersonic aircraft) कॉनकॉर्ड था। यह विमान आवाज की गति से भी दोगुनी तेजी से उड़ने में सक्षम था लेकिन वर्ष 2003 में इस सुपरसोनिक विमान (supersonic aircraft) ने अपनी आखिरी उड़ान भरी थी। उस दिन के बाद से इस विमान की उड़ानें बंद कर दी गईं।

एक्स-59 की परीक्षण उड़ान के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नियामकों को डाटा उपलब्ध कराएगी जिससे वाणिज्यिक सुपरसोनिक उड़ान (supersonic aircraft) को प्रतिबंधित करने के फैसले पर पुनर्विचार करने में मदद मिलेगी। इस समय अमेरिका ने तेज ध्वनि तरंगों (सोनिक बूम) के कारण होने वाले ध्वनि प्रदूषण (noise pollution) की वजह से वाणिज्यिक सुपरसोनिक उड़ानों (supersonic aircraft) को प्रतिबंधित कर रखा है। एक्स-59 ध्वनि की गति से 1.4 गुना रफ्तार से उड़ान भर सकता है।

नासा और लॉकहीड ने लॉन्च किया सुपरसोनिक विमान X-59, फिर संभव हो सकेगी आवाज  की गति से भी तेज विमान यात्रा - NASA Lockheed Martin unveil Quiet  supersonic jet for Quesst mission

नासा (NASA) ने शुक्रवार देर रात बयान में कहा कि इसका डिजाइन, आकार और प्रौद्योगिकियां विमान को अपेक्षाकृत शांत ध्वनि उत्पन्न करते हुए इस गति को प्राप्त करने में सक्षम बनाएंगी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी विमान का उड़ान परीक्षण करेगी। उड़ान परीक्षण पूरी करने के बाद पूरे अमेरिका के कई चयनित शहरों में इस विमान का संचालन किया जाएगा ताकि (supersonic aircraft) एक्स-59 से उत्पन्न होने वाली ध्वनि को लोग इसे कैसे समझते हैं, इसके बारे में इनपुट एकत्र किया जा सके।

Tag: #nextindiatimes #supersonic #aircraft #X59 #NASA

RELATED ARTICLE

close button