21 C
Lucknow
Wednesday, February 21, 2024

डिनर के बाद ये गलतियां बढ़ा देती हैं मोटापा, जरूर ध्यान दें

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। कई लोगों को देर रात तक काम करना पड़ता है। जिसके चलते वह खाना भी लेट में ही खाते हैं। इससे सेहत (health) को कई नुकसान होते हैं। लाइफस्टाइल (lifestyle) से जुड़ी गलत आदतों के कारण समय से पहले लोगों को डायबिटीज (diabetes), मोटापा (weight), हाई बीपी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है।

यह भी पढ़ें-वजन कम करने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, कभी नहीं बढ़ेगा मोटापा

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपका वजन (weight) भी नियंत्रित रहे तो डिनर (dinner) के समय की गई गलतियों को तुरंत सुधार लें। आइए जानते हैं कि डिनर के दौरान कौन सी ऐसी गलतियां हैं जिससे वजन (weight) बढ़ने लगता है। कई लोगों को खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। वह ऐसा मानते है कि इससे खाना पचाने में मदद मिलती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप भी रात के खाने के बाद कैफीन (caffeine) युक्त चीजें लेते हैं तो इसका असर आपकी नींद पर पड़ता है। ऐसे में रात को खाने की तीव्र इच्छा होती है। जिससे आपका वजन (weight) तेजी से बढ़ता है। अगर डिनर के बाद गर्म पेय पीने की आदत है तो आप हर्बल चाय पी सकते हैं। ये पाचन में भी मददगार होते हैं।

-अक्सर लोग रात को खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो इसका असर पाचन तंत्र (digestive system) पर पड़ता है और आपका वजन (weight) भी बढ़ सकता है, इसलिए रात को खाना खाने के बाद कुछ देर टहलें और फिर सोने के लिए जाएं।

-शरीर को हाइड्रेटेड (hydrated) रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। रात के खाने के तुरंत बाद पानी (water) पीने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है। खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पियें। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

-अक्सर लोग रात के खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं, मिठाइयाँ आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी (calories) बढ़ाती हैं। जिससे ब्लड शुगर लेवल (sugar level) भी बढ़ सकता है, इसलिए रात के खाने में मीठा खाने से बचना चाहिए।

-अगर आप वजन (weight) कम करना चाहते हैं तो अपने रोजाना के खाने में हल्का खाना ही शामिल करें। हल्का खाना खाने से आपको कई फायदे मिलेंगे। इसके लिए आप रात के खाने में सलाद, सब्जियां, सूप आदि शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पाचन बेहतर होगा और वजन (weight) कम करने में भी मदद मिलेगी।

Tag: #nextindiatimes #weight #water #calories

RELATED ARTICLE

close button