34 C
Lucknow
Monday, June 24, 2024

यूपी में अब नया बिजली कनेक्‍शन लेना होगा महंगा

Print Friendly, PDF & Email

लखनऊ। प्रदेश में बिजली कनेक्शन (electricity connection) लेना, नई लाइन बिछाना और नया ट्रांसफॉर्मर लगवाने जैसी सेवाएं महंगी हो सकती हैं। पावर कॉरपोरेशन (Power Corporation) ने इसके लिए नियामक आयोग में प्रस्ताव दाखिल कर दिया है। वहीं प्रस्ताव में थ्री फेस मीटर की दरों में 19 प्रतिशत की कमी का प्रस्ताव दिया गया है।

यह भी पढ़ें-भीषण गर्मी के बीच पूरे यूपी में बिजली कटौती से हाहाकार, उपभोक्ता परेशान

अगर पावर कॉरपोरेशन के दाखिल प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है, तो ग्रामीण इलाकों में बिजली कनेक्शन (electricity connection) लेना करीब 44 फीसदी और उद्योगों के लिए कनेक्शन (connection) लेने की दरों में 50 से 100 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इसके अलावा बड़े पैमाने पर बिजली उपभोक्ता (consumer) सामग्री मसलन ट्रांसफॉर्मर, मीटर, पोल की कीमतों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है। पावर कॉरपोरेशन (Power Corporation) द्वारा दिए गए प्रस्ताव में थ्री फेस मीटर की दरों में 19 प्रतिशत की कमी का प्रस्ताव दिया गया है।

पावर कॉरपोरेशन (Power Corporation) की तरफ से दिए गए प्रस्ताव में उपभोक्ता (consumer) सामग्रियों में बढ़ोतरी के साथ-साथ उद्योगों और बड़े उपभोक्ताओं की सिक्योरिटी राशि में 100 प्रतिशत से ज्यादा तक की वृद्धि प्रस्तावित की गई है। इसके अलावा लेवर और ओवरहेड चार्ज में भी बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है। अभी तक 2 किलोवाट तक लेबर और ओवरहेड चार्ज 150 रुपये लिया जाता है। जिसे बढ़ाकर 564 रुपये करने का प्रस्ताव दिया गया है। अभी तक प्रदेश में 2019 में जारी कास्ट डाटा बुक जारी है।

इसी तरह गांव के एक किलोवाट लाइफ लाइन उपभोक्ता (consumer) को नए कनेक्शन (electricity connection) के लिए बिना जीएसटी के 1032 रुपये देने होते थे, जिसे 1486 रुपये प्रस्तावित किया गया है। शहरी घरेलू कनेक्शन (electricity connection) का खर्चा भी लगभग 30-35 प्रतिशत बढ़ेगा। प्रस्तावित कास्ट डाटा बुक में सिंगल फेज स्मार्ट मीटर की दर 3,822 रुपये व थ्री फेज की 6,316 रुपये दी गई है।

Tag: #nextindiatimes #electricityconnection #consumer

RELATED ARTICLE