22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

केन्या के वर्ल्ड रिकॉर्ड मैराथन रनर की मौत, एथलेटिक्‍स जगत में शोक की लहर

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्‍ली। केन्‍या (Kenya) के मैराथन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड धारी केलविन किपटुम (Kelvin Kiptum) और उनके कोच की रविवार को नैरोबी में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। 24 साल के किपटुम (Kelvin Kiptum) और उनके कोच (coach) की मौत की खबर से खेल जगत शोक में डूब गया है। केलविन किपटुम (Kelvin Kiptum) को वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़े 5 महीने से भी कम समय हुआ था।

यह भी पढ़ें-ICC ने जसप्रीत बुमराह को जमकर लगाई फटकार, ये है पूरा मामला

माना जा रहा था कि किपटुम (Kelvin Kiptum) खेल इतिहास में नया अध्‍याय जोड़ेंगे लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया। केलविन किपटुम (Kelvin Kiptum) ने महज 24 साल की उम्र में खेल में अपनी अमिट छाप छोड़ दी थी। उन्‍होंने 8 अक्‍टूबर 2023 को चिकागो मैराथन (Chicago Marathon) को 2:00:35 के समय में पूरा करके मैराथन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड (world record) तोड़ दिया था। वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स (World Athletics) ने किपटुम (Kelvin Kiptum) की असामयिक मौत से एक सप्‍ताह पहले ही इस शानदार उपलब्धि की पुष्टि की गई थी।

केलविन किपटुम (Kelvin Kiptum) की सड़क दुर्घटना (accident) एल्‍डोरेट के रिफ्ट वैली शहर के पास हुई। यह क्षेत्र दुनिया के कुछ बेहतरीन दूरी धावकों (runner) के लिए जाना जाता है। केलविन (Kelvin Kiptum) टोयोटा प्रीमियो चला रहे थे, जहां अचानक उनका गाड़ी से नियंत्रण खो गया। उनकी गाड़ी सड़क से दूर हट गई और पेड़ में जाकर टकराई। इस घटना में किपटुम (Kelvin Kiptum) के अलावा उनके कोच रवांडा के गेरवीस हाकिजीमना की भी जान गई। महिला यात्री शारोन कोसगी दुर्घटना (accident) में बच गईं, लेकिन उन्‍हें गंभीर चोटें आई हैं।

वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स अध्‍यक्ष सेबास्टियन कोए ने साथी एथलीट्स और फैंस की भावनाओं के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि केलविन (Kelvin Kiptum) की मृत्‍यु धावक समुदाय के लिए गहरा नुकसान है। कोए ने अपने आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर पोस्‍ट किया, ”हम केलविन किपटुम (Kelvin Kiptum) और उनके कोच गेरवीस हाकिजीमना की मृत्‍यु की खबर सुनकर हैरान और गहरे दुख में हैं। पूरी वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स (World Athletics) की तरफ से हम उनके परिवार, दोस्‍तों, टीम साथियों और केन्‍याई देश के प्रति अपनी गहरी संवदेना व्‍यक्‍त करते हैं।”

Tag: #nextindiatimes #KelvinKiptum #athletics #accident

RELATED ARTICLE

close button