31 C
Lucknow
Saturday, July 13, 2024

इग्नू ने शुरू किए 14 नए पाठ्यक्रम, श्रीमद्भगवतगीता में MA समेत होंगे ये कोर्स

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की ओर से स्टूडेंट के लिए कई तरह के कोर्स (courses) इस सत्र के लिए चलाए जा रहे हैं। इनमें पहली बार एक नया कोर्स (course) शुरू किया है इसके तहत भागवत गीता (Shrimad Bhagwat Geeta) में MA भी करवाया जाएगा जिसके लिए अंतिम तिथि 15 जुलाई तक रखी गई है।

यह भी पढ़ें-सरकार ने CBI को सौंपी NEET UG पेपर लीक मामले की जांच

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने 14 नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। विश्वविद्यालय द्वारा साझा की गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक श्रीमद्भगवतगीता (Shrimad Bhagwat Geeta) से सम्बन्धित भगवत गीता स्टडीज में MA पाठ्यक्रम की शुरूआत की गई है। इसी प्रकार कृषि व्यापार, हेल्थकेयर और हॉस्पिटल मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक्स और सल्पाई चेन मैनेजमेंट में मास्टर ऑफ बिजनेस ऐडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की भी शुरू किए गए हैं।

IGNOU द्वारा शुरू किए नए पाठ्यक्रमों में दाखिले के इच्छुक छात्र-छात्राएं 15 जुलाई तक दाखिला (admission) ले सकते हैं। दाखिले (admission) की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। इसके लिए स्टूडेंट्स को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट, ignou.ac.in पर एक्टिव लिंक या सीधे समर्थ पोर्टल, ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं।

इसके बाद स्टूडेंट्स को सम्बन्धित कोर्स (courses) के पहले सेमेस्टर/ईयर के लिए निर्धारित फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। admission अप्लीकेशन सबमिट करने के बाद IGNOU द्वारा इनरोलमेंट नंबर जारी कर दिया जाएगा। हालांकि आवेदन से पहले छात्र-छात्राओं को सम्बन्धित पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए निर्धारित योग्यता को समर्थ पोर्टल पर विजिट करके चेक कर लेना चाहिए।

Tag: #nextindiatimes #IGNOU #courses #admission

RELATED ARTICLE