24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति का हुआ चयन, इस रूप में दिखेंगे प्रभु श्रीराम

Print Friendly, PDF & Email

अयोध्या। 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya) में भगवान राम (Lord Ram) की प्राण प्रतिष्ठा होनी है और इसके लिए मूर्ति (statue) का चयन भी हो गया है। मैसूर के रहने वाले देश के प्रसिद्द मूर्तिकार अरुण योगीराज (Arun Yogiraj) द्वारा बनाई गई मूर्ति का चयन राम मंदिर के लिए हुआ है।

यह भी पढ़ें-चक्का जाम का दिखने लगा असर, बंद होने लगे पेट्रोल पंप

आपको बता दें ललाट से पैर तक की मूर्ति (statue) की लंबाई 51 इंच है और इस मूर्ति में श्रद्धालुओं को भगवान राम (Lord Ram) के 5 साल के बाल रूप के दर्शन होंगे। बाक़ी अन्य दो मूर्ति, जिनका चयन नहीं हो सका है, उन्हें भी मंदिर परिसर में ही रखा जाएगा। जिस मूर्ति (statue) का चयन किया गया है, उसे ही 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार अरुण योगीराज (Arun Yogiraj) ने नीले रंगे की रामलला की मूर्ति बनाई है। इसमें रामलला को खड़े हुए धनुष-बाण लिए दिखाया गया है। प्रतिमा (statue) ऐसी है जो राजा के पुत्र की तरह और विष्णु का अवतार लगे। गर्भगृह में रामलला कमल के फूल पर विराजमान होंगे। कमल के फूल के साथ उनकी लंबाई करीब 8 फीट होगी। फिलहाल अभी फाइनल प्रतिमा (statue) की फोटो जारी नहीं की गई है।

अयोध्या: भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति का चयन पूरा, योगीराज अरुण की बनाई मूर्ति गर्भगृह में होगी स्थापित - bhagwan ram pran pratishtha ayodhya ...

उधर (statue) प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद राम लला के दर्शन के लिए आमंत्रित करने के लिए पूजित अक्षत का वितरण सोमवार से शुरू हो गया। 1 जनवरी से 15 जनवरी तक चलने वाले इस अभियान में देश के पांच लाख गांवों के 11 करोड़ परिवारों को आमंत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने देश व्यापी इस अक्षत वितरण अभियान का शुभारंभ अयोध्या के तुलसी नगर की वाल्मीकि बस्ती से किया। इसी के साथ ही अयोध्या महानगर और ग्रामीण इलाकों में अक्षत वितरण का कार्यक्रम शुरू हुआ। बताया गया कि आधा-आधा किलोग्राम के अक्षत के पैकेट से 500 लोगों को अक्षत दिए जा सकेंगे। हर परिवार मे 15 से 20 चावल के अक्षत की पुड़िया बना कर बांटे जा रहे हैं।

Tag: #nextindiatimes #statue #ArunYogiraj #rammandir

 

RELATED ARTICLE

close button