18 C
Lucknow
Saturday, March 2, 2024

टॉपर घोटाला माफिया बच्चा राय भी निकला धनकुबेर, मिले 3 करोड़ नगद, गिनती जारी

Print Friendly, PDF & Email

पटना। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए बिहार बोर्ड (Bihar Board) टापर घोटाले के मुख्य आरोपित व वैशाली निवासी अमित कुमार उर्फ बच्चा राय के तीन ठिकानों पर छापेमारी (raid) की। निदेशालय की यह कार्रवाई भगवानपुर के किरतपुर राजाराम स्थित बच्चा राय (Bachha Rai) के आवास, विशुन राय कालेज और विशुन राजदेव ट्रेनिंग कालेज में एक साथ हुई।

यह भी पढ़ें-टॉपर घोटाले के आरोपी बच्चा राय के ठिकानों पर ED की ताबड़तोड़ छापेमारी

ईडी (ED) को छापेमारी में तीन करोड़ से अधिक नकद राशि मिली है, जिसके लिए नोट गिनने की मशीन मंगाई गई है। इसके अलावा पटना (Patna), वैशाली, दिल्ली समेत कई शहरों में सौ से अधिक जमीन-मकान के दस्तावेज मिले हैं। ईडी सूत्रों की माने तो देर रात तक नोटों की गिनती और दस्तावेजों की जांच जारी रही। बच्चा राय (Bachha Rai) बिहार के साथ देश में पहली बार तब चर्चा में आया, जब वर्ष 2016 में उसके द्वारा चलाए जा रहे कालेज से तीन बच्चे इंटर की परीक्षा में टाप कर गए। इनमें बोर्ड टापर रूबी राय भी शामिल थी। मीडिया के द्वारा इन बच्चों के लिए गए साक्षात्कार में काफी गड़बड़ियां सामने आईं।

bihar toppers scam king pin bachcha rai surrender - बिहार टॉपर्स घोटाले के  मुख्य आरोपी बच्चा राय ने सरेंडर किया, बिहार न्यूज

इसके बाद इस मामले की जांच की गई तो यह खुलासा हुआ कि बच्चा राय (Bachha Rai) वैशाली में स्कूल के नाम नाम पर टापर बनाने की फैक्ट्री चला रहा था। इस बात के संज्ञान में आने के बाद विभिन्न जांच एजेंसियों ने बच्चा राय (Bachha Rai) के खिलाफ कई मामले दर्ज करते हुए कार्रवाई की। इसी कड़ी में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी कार्रवाई करते हुए बच्चा राय की संपत्ति जब्त कर ली थी।

टापर घोटाला उजागर होने के बाद ईडी (ED) ने 2016 में बच्चा राय की 42 डिसमिल जमीन को अटैच किया था। ईडी (ED) ने उक्त जमीन पर अपना बोर्ड भी लगाया था, लेकिन नियम-कानून का उल्लंघन कर बच्चा राय उसी जमीन पर निर्माण करा रहा था। बच्चा राय एक बार फिर इसी मामले को लेकर चर्चा में आया। मामला उजागर होने के बाद ईडी (ED) ने भगवानपुर थाना में बच्चा राय (Bachha Rai) पर बीते 18 नवंबर को केस भी दर्ज कराया और फिर शनिवार को उसके विभिन्न ठिकानों पर दबिश दी।

Tag: #nextindiatimes #BachhaRai #ED #raid

RELATED ARTICLE

close button