23 C
Lucknow
Tuesday, March 5, 2024

पुरानी पेंशन योजना बहाली मंच का ऐलान, भूख हड़ताल के बाद रेल का चक्का होगा जाम

Print Friendly, PDF & Email

लखनऊ। पुुरानी पेंशन योजना बहाली (Old Pension Scheme Restoration) मंच के तत्वाधान में पुरानी पेंशन बहाली (Old Pension Scheme) को लेकर आन्दोलन (movement) तेज हो गया है। आक्रोशित केन्द्र और राज्य के कार्मिकों ने 8 जनवरी से 11 जनवरी तक चेतावनी स्वरूप भूख हड़ताल (strike) की घोषणा की है और उसके बाद रेल का चक्का जाम करने की भी चेतावनी दी।

यह भी पढ़ें-JDU सांसद के शर्मनाक बयान पर मुख्य पुजारी ने सुना दी खरी-खोटी

दरअसल आज लखनऊ राजभवन (Rajbhawan) के सामने खिचड़ी भोज का आयोजन हुआ; जिसमे रेलवे मेन्स यूनियन (Railway Men’s Union) के राष्ट्रीय महासचिव शिव गोपाल मिश्रा मुख्य अतिथि रहे। खिचड़ी भोज में कर्मचारी समस्याओं, पेंशन आन्दोलन (movement) व सरकार के रवैये पर चिन्तन किया गया। सभी पदाधिकारियों द्वारा कर्मचारी समस्याओं पर केन्द्र व राज्य सरकार के (Old Pension Scheme) पर  रुख पर चिन्ता व आक्रोश व्यक्त किया गया। खिचड़ी भोज में सभी केन्द्रीय कर्मचारी संगठनों राज्य कर्मचारी संगठनों व शिक्षक संगठनों के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के आहवान पर 6 जनवरी को आयोजित केन्द्र और राज्य कर्मचारी संगठन के पदाधिकारियों के लिए आयोजित खिचड़ी भोज के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे रेलवे मैन्स यूनियन (Railway Men’s Union) के राष्ट्रीय महासचिव शिवगोपाल मिश्रा ने कहा कि सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension Scheme) बहाल न कर हठधर्मिता का परिचय दे रही है। पूरा देश का कर्मचारी एनपीएस की व्यवस्था (NPS system) से अपने आप को ठगा महसूस कर रहा है। आक्रोशित केन्द्र और राज्य के कार्मिकों ने एक जनमत संग्रह कराकर इस बात का स्पष्ट संकेत दे दिया है कि वह शत प्रतिशत हड़ताल (strike) के पक्ष में है। यदि अब भी समय रहते सरकार कर्मचारियों की पुरानी पेंशन (Old Pension Scheme) बहाली की मांग पूरी नही करती तो एक बार फिर 1974 के बाद पुरानी पेंशन बहाली के लिए रेल का चक्का जाम कर दिया जाएगा।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरिकिशोर तिवारी ने कहा कि सरकार अपना अडियल रवैया छोड़ दे नही तो हड़ताल (strike) को रोकना मुश्किल होगा। सरकार कर्मचारी शिक्षकों के धैर्य की परीक्षा लेना बंद करे। इसके अलावा यहां जानकारी दी गई कि फिलहाल पूर्व घोषित कार्यक्रम 8 जनवरी से 11 जनवरी तक चेतावनी स्वरूप भूख हड़ताल (strike) की जा रही है। हालांकि इस दौरान अनेक कार्मिक और शिक्षक संघों के चार दिवसीय भूख हड़ताल (strike) को भीषण ठण्ड को देखते हुए 24 घन्टे की जगह प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे तक किये जाने का निर्णय लिया गया है।

Tag: #nextindiatimes #strike #OldPensionScheme #NPSsystem

RELATED ARTICLE

close button