22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

नए साल के जश्न में डूबी पूरी दुनिया, धार्मिक स्थलों पर उमड़ा भक्तों का सैलाब

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। भारत में जम्मू-कश्मीर के लाल चौक से लेकर अमेरिकी शहर लॉस एंजिल्स तक लोग नए साल (New Year) के जश्न में डूबे हुए थे। लॉस एंजिल्स (Los Angeles) अमेरिकी राज्य कैलिफ़ोर्निया का सबसे बड़ा शहर है और न्यूयॉर्क के बाद पूरे देश में दूसरा सबसे बड़ा शहर है।

यह भी पढ़ें-नए साल पर मिला तोहफा, सस्ता हुआ सिलेंडर, जानें अब क्या है कीमत

हॉलीवुड सितारों (Hollywood stars) से जगमगाए इस शहर में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। वहीं थाईलैंड के बैंकॉक में नए साल (New Year) की शुरुआत आतिशबाजी के साथ मनाई गई। नए साल की पूर्व संध्या पर नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठे। कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में भी लोग नए साल के जश्न में डूबे दिखे। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी नये साल (New Year) का जश्न मनाया गया। दिल्ली के प्रसिद्ध झंडेवाला मंदिर में साल 2024 की पहली आरती हुई। मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया और नई दिल्ली में कनॉट पैलेस पर भारी भीड़ थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को नये साल (New Year) की शुभकामनाएं दीं।

वहीं पूरे भारत में नए साल (New Year) पर आज सुबह सबसे पहले लोगों ने धार्मिक स्थलों (religious places) पर जाकर पूजा-अर्चना की और भगवान का आशीर्वाद मांगा। इससे पहले लोगों ने रात में पटाखे फोड़कर 2024 का स्वागत किया। एक-दूसरे को नव वर्ष (New Year) की शुभकामनाएं दीं। महाकाल, गंगा घाट, स्वर्ण मंदिर, वैष्णो देवी समेत सभी मंदिरों में साल की पहली आरती और पूजा की गई।

यह भी पढ़ें-इसरो ने XPoSAT सैटेलाइट लांच कर रचा इतिहास, अब खुलेंगे ब्लैक होल के राज

इस अवसर पर प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक (Sudarshan Patnaik) ने पुरी के ब्लू फ्लैग बीच पर महाप्रभु जगन्नाथ की 25 फीट ऊंची रेत की मूर्ति बनाई। साल 2024 की पहली गंगा आरती वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर की गई। गंगा आरती के साथ सूर्योपासना भी की गई। हजारों श्रद्धालु इस मनोरम दृश्य के साक्षी बने। नए साल (New Year) की पहली भस्म आरती का आयोजन उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में किया गया। भस्म आरती में सैकड़ों लोग मौजूद थे।

New Year 2024: नए साल के जश्न में डूबी दुनिया, भारत में भी आतिशबाजी से  स्वागत - Desh Rojana - Latest Hindi News, Top Stories, Breaking News India

साल के पहले दिन पंजाब के अमृतसर स्थित प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में भी श्रद्धालुओं का सैलाब पहुंचा। राष्ट्रीय राजधानी के केकनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में साल के पहले दिन (New Year) भव्य आरती की गई। आरती में सैकड़ों लोग शामिल हुए। प्राचीन हनुमान मंदिर के अलावा दिल्ली के लोधी रोड स्थित साईं मंदिर में भी आरती की गई। नए साल 2024 की पहली काकड़ आरती महाराष्ट्र के प्रसिद्ध श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर में की गई।

Tag: #nextindiatimes #NewYear #celebration #GoldenTemple

RELATED ARTICLE

close button