30 C
Lucknow
Wednesday, April 24, 2024

आज से बदल गए फास्टैग, क्रेडिट कार्ड और एनपीएस से जुड़े ये नियम

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। नए वित्त वर्ष 2024-25 का 1 अप्रैल से आगाज हो गया है। हर साल 1 अप्रैल की तारीख एक नए वित्तीय वर्ष (financial year) की शुरुआत करती है। नए वित्त वर्ष (financial year) की शुरुआत के साथ-साथ वित्तीय और आर्थिक मोर्चे पर कई तरह के बदलाव भी साथ आते हैं। इसी के तहत सोमवार से यानी 1 अप्रैल 2024 से एनपीएस (NPS), ईपीएफओ (EPFO), टैक्सेशन और फास्टैग (Fastag) सहित कई दूसरे वित्तीय मामलों से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें-मुख्तार की मौत पर सिपाही ने लगाया ऐसा व्हाट्सएप स्टेटस, पड़ गए लेने के देने

एनपीएस में बदलाव:

पेंशन फंड रेगुलेटर पीएफआरडीए 1 अप्रैल, 2024 (financial year) से राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय लागू कर रहा है। इस एडवांस सिस्टम में पासवर्ड-आधारित सीआरए सिस्टम एक्सेस के लिए टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन आधारित वेरिफिकेशन (verification) शामिल है। फिंगर प्रिंट की वास्तविकता को वेरिफाई करने और स्पूफिंग (spoofing) कोशिशों को कम करने के लिए टू फैक्टर आधार ऑथेन्टिकेशन सिस्टम को ऐड-ऑन चेक के रूप में पेश किया जाएगा। यह आधार-प्रमाणित लेनदेन को अधिक सुरक्षित और मजबूत बना देगा।

FASTag में बदले ये नियम:

अगर आपने 1 अप्रैल (financial year) से कार के FASTag की KYC बैंक में अपडेट नहीं कराई है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बैंकों द्वारा FASTag के लिए KYC प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है। अपडेटेड केवाईसी के बिना, पेमेंट नहीं हो पाएगा, जिससे टोल टैक्स शुल्क दोगुना हो जाएगा। एनएचएआई (NHAI) ने फास्टैग यूजर्स को टोल प्लाजा पर सुचारू लेनदेन के लिए आरबीआई (RBI) नियमों का पालन करने की सलाह दी है।

क्रेडिट कार्ड में हुआ ये बदलाव:

एसबीआई कार्ड (SBI Card) ने अपनी रिवॉर्ड पॉइंट्स संग्रह पॉलिसी में संशोधन किया है। 1 अप्रैल, 2024 से, संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड की सीरीज में किराये के भुगतान के लिए रिवॉर्ड पॉइंट का संग्रह 1 अप्रैल 2024 (financial year) से बंद हो जाएगा। जिन कार्ड पर काफी असर पड़ेगा उनमें AURUM, SBI कार्ड एलीट और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड शामिल हैं।

Tag: #nextindiatimes #NPS #FASTAG #financialyear

RELATED ARTICLE