22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

रामलला की पहली तस्वीर आई सामने, यहां देखें अनूठी झलक

Print Friendly, PDF & Email

अयोध्या। अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर के गर्भ गृह से भगवान राम के बालरूप मूर्ति की पहली तस्वीर सामने आई है। हालांकि मूर्ति (statue) अभी ढ़की हुई है। 22 जनवरी को रामलला (Ramlala) की प्राण प्रतिष्ठा होगी। प्रतिमा को 21 जनवरी तक जीवनदायी तत्वों से सुवासित कराया जाएगा, जिसका क्रम गुरुवार से प्रारंभ हो गया।

यह भी पढ़ें-प्राण प्रत‍िष्ठा से पहले अयोध्‍या में दो स‍ंद‍िग्‍ध गिरफ्तार, इस गैंग से जुड़े हैं तार

भगवान राम (Ramlala) की 51 इंच की मूर्ति, ‘श्यामल’ (काले) पत्थर से बनाई गई है, इसको मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज (Arun Yogiraj) ने तैयार किया है। योगीराज (Arun Yogiraj) ने भगवान (Ramlala) को कमल पर खड़े पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कमल और प्रभामंडल के कारण, मूर्ति का वजन 150 किलोग्राम है और जमीन से मापने पर इसकी कुल ऊंचाई सात फीट है।

बता दें कि (Ramlala) प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का दूरदर्शन से सीधा प्रसारण होगा। देश के सभी मंदिरों में भी उस वक्त भक्तों का जमावड़ा होने की उम्मीद जताई जा रही है। रामलला (Ramlala) के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह विशेष स्मारक डाक टिकट (postage stamp) जारी किए। साथ ही विश्व के अलग-अलग देशों में प्रभु श्रीराम (Ramlala) से जुड़े जो डाक टिकट पहले जारी हुए हैं, उनका भी एक एलबम जारी किया।

Ayodhya Ram Mandir Inauguration Idol Lord Ram First Photo Inside Temple  Sanctum Sanctorum | Ram Mandir Inauguration: रामलला की पहली तस्वीर आई सामने,  मंदिर के गर्भगृह में दिखी झलक

केंद्र सरकार ने रामलला (Ramlala) के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 22 जनवरी को पूरे देश में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों को दोपहर 2.30 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रखने की घोषणा की है। साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (government offices), बीमा कंपनियां, वित्तीय संस्थान और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक भी आधे दिन बंद रहेंगे। इनके कर्मचारी भी उत्सव में भाग ले सकें, इसलिए यह निर्णय लिया गया है।

Tag: #nextindiatimes #Ramlala #statue #ayodhya

RELATED ARTICLE

close button