17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

भारत के इस राज्य में लगेगा टेस्ला का पहला कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। एलन मस्क (Elon Musk) की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माण कंपनी टेस्ला (Tesla) इंक गुजरात में अपना कार विनिर्माण संयंत्र बनाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी 2024 में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Gujarat Global Summit) में आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें-JDU के अध्यक्ष पद से ललन सिंह ने दिया इस्तीफा, ये वजह आई सामने

एक रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात में टेस्ला (Tesla) प्लांट लगाने की घोषणा कंपनी के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की मौजूदगी में की जाएगी। भारत इस अमेरिकी ईवी कंपनी को अगले साल से देश में इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) आयात करने और दो साल की अवधि के भीतर एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की अनुमति देगा।

रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात की रणनीतिक स्थिति और कारोबारी माहौल ने इसे टेस्ला (Tesla) के विनिर्माण संयंत्र के लिए पसंदीदा स्थान बना दिया है। राज्य सरकार ने electric vehicle संयंत्र के स्थान के लिए साणंद, धोलेरा और बेचराजी को विकल्प के रूप में प्रस्तुत किया है। टेस्ला (Tesla) का लक्ष्य गुजरात संयंत्र से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय (पुन: निर्यात) दोनों मांग को पूरा करना है।

एलन मस्क के अगले महीने भारत आने की संभावना, गुजरात में ईलेक्ट्रिक वाहन प्लांट लगा सकती है टेस्ला

भारत के लिए टेस्ला (Tesla) की योजनाओं के बारे में खबरें काफी समय से चल रही हैं। इनमें से कई रिपोर्टों में अमेरिकी वाहन निर्माता द्वारा देश में टेस्ला के संचालन के लिए रियायतें देने और नियामक नियमों को कम करने की मांग का खुलासा हुआ है। यह टेस्ला द्वारा भारत में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने पर निर्भर करेगा। अधिकारियों ने कहा था कि अगर टेस्ला (Tesla) शर्त पूरी करने में विफल रहती है, तो भारत कंपनी से संपूर्ण शुल्क लाभ वसूलने के लिए कदम उठाएगा।

इस बीच, शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने पिछले महीने बताया कि टेस्ला (Tesla) को लगभग 15-20% के रियायती आयात शुल्क पर पूरी तरह से निर्मित कारों को आयात करने की अनुमति दी जा सकती है, जो ऐसे आयात पर लागू होती है। टाटा मोटर्स और एमएंडएम जैसे भारतीय ईवी निर्माताओं ने सवाल उठाया कि टेस्ला को कोई विशेष उपचार क्यों दिया जाना चाहिए। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), टाटा मोटर्स और एमजी जैसी अन्य ऑटो कंपनियों के पास पहले से ही गुजरात में विनिर्माण संयंत्र हैं।

Tag: #nextindiatimes #Tesla #electricvehicle #ElonMusk

RELATED ARTICLE

close button