24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

हैदराबाद टेस्‍ट के पहले दिन टूटा सचिन का महारिकॉर्ड, इस खिलाड़ी ने किया कमाल

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्‍ली। इंग्‍लैंड (England) के मिडिल ऑर्डर के धाकड़ बल्‍लेबाज जो रूट (Joe Root) ने गुरुवार को भारत के खिलाफ हैदराबाद में जारी पहले टेस्‍ट में एक नायाब उपलब्धि हासिल की। जो रूट (Joe Root) ज्‍यादा बड़ी पारी तो नहीं खेल सके लेकिन महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड (record) तोड़कर कीर्तिमान अपने नाम करने में सफल हुए।

यह भी पढ़ें-मैरी कॉम ने मुक्केबाजी से संन्यास लेने से किया इनकार

जो रूट (Joe Root) ने पहली पारी में 29 रन बनाए और जडेजा की गेंद पर बुमराह को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान जो रूट भारत और इंग्‍लैंड (England) के बीच सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। जो रूट (Joe Root) ने 62.31 की औसत से 2555 रन बनाए, जिसमें 9 शतक शामिल हैं। जो रूट ने महान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड (record) तोड़ा। तेंदुलकर ने 51.73 की औसत से 2535 रन बनाए, जिसमें सात शतक शामिल हैं। रूट (Joe Root) को तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 10 रन की दरकार थी। रूट ने आसानी से इसे पार करते हुए रिकॉर्ड (record) अपने नाम किया।

Sachin Tendulkar: 10 photos of him we love | Photo Gallery

वैसे भारत और इंग्‍लैंड के बीच सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के मामले में लिटिल मास्‍टर सुनील गावस्‍कर (Sunil Gavaskar) तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। गावस्‍कर (Sunil Gavaskar) ने 38.20 की औसत से 2483 रन बनाए, जिसमें चार शतक शामिल हैं। इंग्‍लैंड (England) के पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। कुक ने 47.66 की औसत से 2431 रन बनाए, जिसमें सात शतक शामिल हैं।

जो रूट (Joe Root) विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में 4000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। रूट को यह कीर्तिमान (record) हासिल करने के लिए 13 रन की दरकार थी, जिसे उन्‍होंने आसानी से पूरा किया। रूट (Joe Root) के बाद डब्‍ल्‍यूटीसी (WTC) में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। लाबुशेन ने 3797 रन बनाए हैं।

Tag: #nextindiatimes #JoeRoot #record #SachinTendulkar

RELATED ARTICLE

close button