24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

इसरो में विभिन्न पदों पर निकली भर्तियां, इस तारीख तक भर सकते हैं फॉर्म

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। भारतीय अनुसन्धान अंतरिक्ष संगठन (ISRO) में सरकारी नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। इसरो (ISRO) की ओर से वैज्ञानिक (scientist), इंजीनियर, ड्राफ्ट्समैन, असिस्टेंट, टेक्नीशियन, फायरमैन समेत अन्य रिक्त पदों पर भर्ती (recruitment) निकाली गयी है।

यह भी पढ़ें-लक्ष्य तक पहुंचा Aditya L-1, ISRO के इतिहास रचने पर PM मोदी ने दी बधाई

इस भर्ती (recruitment) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 1 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। जो भी उम्मीदवार (Candidates) इस भर्ती (recruitment) में शामिल होने के इच्छुक हैं वे निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से इसरो (ISRO) की ऑफिशियल वेबसाइट www.isro.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भर सकते हैं।

इस भर्ती (recruitment) में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों (Candidates) को योग्यता के आधार पर स्क्रीनिंग कर लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। लिखित परीक्षा में किये गए प्रदर्शन के आधार पर अभ्यर्थियों (Candidates) को स्किल टेस्ट/ इंटरव्यू प्रॉसेस में शामिल होना होगा। सभी चरणों में किये गए प्रदर्शन के आधार पर रिक्त पदों के सापेक्ष मेरिट लिस्ट (Merit list) तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम अंतिम मेरिट लिस्ट (Merit list) में दर्ज होगा उनको रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

वैज्ञानिक (Scientist), इंजीनियर-एससी, तकनीकी सहायक, वैज्ञानिक सहायक पदों (recruitment) के लिए आवेदन करने के लिए 250 का गैर-वापसीयोग्य आवेदन शुल्क लिया जाएगा। हालांकि, प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में, सभी उम्मीदवारों को पहले 750 का भुगतान करना होगा। प्रोसेसिंग शुल्क केवल लिखित परीक्षा (examination) में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों (Candidates) को वापस किया जाएगा।

तकनीशियन-बी, ड्राफ्ट्समैन-बी, कुक, फायरमैन-ए, हल्के वाहन चालक-ए और भारी वाहन चालक-ए के लिए 100 रुपये का गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क जमा करना होगा। हालांकि शुरुआत में सभी उम्मीदवारों (Candidates) को 500 का भुगतान करना होगा। भर्ती (recruitment) से जुड़ा विस्तृत विवरण प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Tag: #nextindiatimes #ISRO #recruitment #candidates

RELATED ARTICLE

close button