17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

समुद्री जहाज पर हुए ड्रोन अटैक पर राजनाथ सिंह बोले-‘पाताल से भी ढूंढ लाएंगे’

Print Friendly, PDF & Email

मुंबई। हिंद महासागर (Indian Ocean) में भारत की ताकत और बढ़ चुकी है। चीन और पाकिस्तान को चुनौती देने के लिए आईएनएस (INS) इंफाल तैयार है। स्वदेश में निर्मित स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस (INS) इंफाल मंगलवार को मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित समारोह में नौसेना के बेड़े में शामिल किया गया।

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान में टिक टॉक पर जारी हुआ फतवा

इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और भारतीय नौसेना के अधिकारी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए राजनाथ सिंह ने कहा,”आईएनएस (INS) इंफाल की सबसे बड़ी ताकत है कि यह पूर्ण स्वदेश में निर्मित की गई युद्धपोत है। आईएनएस (INS) इंफाल भारत की नौसेना को और ताकतवर बनाएगा।”

भारत आ रहे जहाज में हिंद महासागर में ड्रोन अटैक, कोस्टगार्ड शिप घटनास्थल की  ओर रवाना

इस युद्धपोत का नाम इंफाल रखा गया है जो नॉर्थ ईस्ट (North East) की ग्लोरी को दर्शाता है। आईएनएस (INS) इंफाल विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) क्लास के अंतर्गत आता है। आईएनएस इंफाल (INS Imphal) पर ब्रह्मोस एयर फोर्स ने ब्रह्मोस मिसाइल लॉन्च किया गया।

भेल (BHEL) ने मीडियम रेंज मिसाइल (missile) लॉन्च किया। इसके अलावा कई सारे स्टार्ट्स (start ups) अप भी इसके निर्माण में शामिल हैं। भारत के अलग-अलग शक्तियों के जरिए आईएनएस इंफाल (INS Imphal) का निर्माण हुआ है।

Tag: #nextindiatimes #INS #rajnathsingh #INSImphal

RELATED ARTICLE

close button