23 C
Lucknow
Tuesday, March 5, 2024

PM मोदी ने किया विश्व के सबसे बड़े योग केंद्र स्वर्वेद मंदिर का उद्घाटन, जानें खासियत

Print Friendly, PDF & Email

वाराणसी। पीएम मोदी (PM Modi) ने वाराणसी में स्वर्वेद मंदिर (Swaraveda Temple) का उद्घाटन किया है। वाराणसी (Varanasi) का ये मंदिर सबसे बड़ा है। 20 सालों से इस मंदिर की योजनाओं पर काम चल रहा था। इस मंदिर में 20 हजार से ज्यादा लोग एक साथ योग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद को जहर देने की अटकलें, सोशल मीडिया पर मचा तहलका

स्वर्वेद मंदिर (Swaraveda Temple)64 हजार वर्गफीट में बना है और इसकी ऊंचाई 180 फीट है। ये स्थापत्य कला का एक नमूना है। स्वर्वेद मंदिर (Swaraveda Temple) के लोकार्पण के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वहां पर मौजूद थे। लोकार्पण के बाद पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक साथ इसका भ्रमण किया। पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने भ्रमण के दौरान विहंगम योग में भी हिस्सा लिया। चलिए आपको बताते है इस मंदिर की खासियत क्या है ?

Varanasi News: स्वर्वेद महामंदिर में श्रद्धा का प्रवाह, देश-विदेश के श्रद्धालु 25 हजार कुंडीय महायज्ञ में देंगे आहुति - Flow of devotion in Swarveda Maha Mandir devotees ...

इस मंदिर को बेहद खूबसूरत तरीके से डिजाइन किया गया है। इस मंदिर (Swaraveda Temple) की गुंबद पर 125 पंखुड़ियों वाले कमल को डिजाइन किया गया है। इसके दीवारों और स्तंभ पर भी बेहद खूबसूरत कलाकृति की गई है। मंदिर में 101 फव्वारों के साथ-साथ सागौन की लकड़ी की छत और जटिल नक्काशी वाले दरवाजे हैं। यहां मकराना मार्बल लगा हुआ है, जिस पर स्वर्वेद (Swaraveda Temple) के 3137 छंद उकेरे गए हैं। मंदिर प्रांगण में किसी देवी-देवता की मूर्ति नहीं है, बल्कि इसमें ब्रम्ह ज्ञान दिया जाएगा।

आपको बता दें पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) की मां हीराबेन अंतिम समय तक स्वर्वेद धाम से जुड़ी रही थीं इसीलिए उनका भी स्वर्वेद (Swaraveda Temple) से ख़ास लगाव रहा है। इस मंदिर के उदघाटन के मौके पर 25,000 कुंडीय स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ का अयोजन किया गया है।

Tag: #nextindiatimes #SwaravedaTemple #PMModi #varanasi

RELATED ARTICLE

close button