31 C
Lucknow
Saturday, July 13, 2024

मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल, हाथरस हादसे पर यूपी सरकार को घेरा

Print Friendly, PDF & Email

लखनऊ। हाथरस (Hathras) सत्संग में हुई भगदड़ की जांच के लिए गठित SIT टीम ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपी। SIT की इस पूरी रिपोर्ट में नारायण साकार हरि व भोले बाबा के नाम का कहीं कोई जिक्र नहीं है। अब इस रिपोर्ट पर मायावती (Mayawati) ने सवाल उठाए हैं और सरकार (government) को घेरा है।

यह भी पढ़ें-हाथरस हादसे में SIT ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट, SDM व CO समेत 6 सस्पेंड

मायावती (Mayawati) ने अपने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा, यह रिपोर्ट घटना की गंभीरता के हिसाब से नहीं है, बल्कि राजनीति से प्रेरित ज्यादा है। सोशल मीडिया एक्स पर मायावती (Mayawati) ने लिखा, ‘यूपी के जिला हाथरस (Hathras) में सत्संग भगदड़ काण्ड में हुई 121 निर्दोष महिलाओं व बच्चों आदि की दर्दनाक मौत सरकारी लापरवाही का जीता-जागता प्रमाण, किन्तु एसआईटी (SIT) द्वारा सरकार को पेश रिपोर्ट घटना की गंभीरता के हिसाब से नहीं होकर राजनीति से प्रेरित ज्यादा लगती है, यह अति-दुःखद।’

एसआईटी (SIT) की इस रिपोर्ट में बताया है कि घटना के पीछे कार्यक्रम आयोजकों की लापरवाही मुख्य वजह है। साथ ही एसआईटी (SIT) ने स्थानीय प्रशासन को भी जिम्मेदार माना है। हाथरस (Hathras) में बीते दो जुलाई को हुई घटना में 121 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद गठित एडीजी जोन आगरा (Agra) और मंडलायुक्त अलीगढ़ की एसआईटी (SIT) ने दो, तीन और पांच जुलाई को घटनास्थल का निरीक्षण किया था।

जांच (investigation) के दौरान कुल 125 लोगों का बयान लिया गया, जिसमें प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ आम जनता और प्रत्यक्षदर्शियों का बयान भी लिया गया। इसके अलावा घटना के संबंध में प्रकाशित समाचार की प्रतियां, स्थलीय वीडियोग्राफी, छायाचित्र (photographs), वीडियो क्लिपिंग का संज्ञान लिया गया।

Tag: #nextindiatimes #SIT #Mayawati #Hathras

RELATED ARTICLE