31 C
Lucknow
Saturday, July 13, 2024

हाथरस हादसे में SIT ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट, SDM व CO समेत 6 सस्पेंड

Print Friendly, PDF & Email

हाथरस। हाथरस (Hathras) भगदड़ हादसे को लेकर विशेष जांच टीम (SIT) ने अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। 2 जुलाई को हाथरस (Hathras) में भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मचने से 121 लोगों की जान चली गई थी। बाबा (Bhole Baba) के अनुयायी उन्हें परमात्मा का दर्जा देते हैं। उनके चरणों की रज को लोग प्रसाद मानते हैं।

यह भी पढ़ें-हाथरस हादसे पर राहुल गांधी ने CM योगी को लिखी चिट्ठी, की ये बड़ी मांग

शुरुआती मामले में ये कहा गया था कि लोग बाबा (Bhole Baba) के चरणों के धूल लेने की वजह से (Hathras) भगदड़ मची थी। इसकी वजह से ये पूरा हादसा हुआ था। SIT के इस रिपोर्ट में 132 लोगों के बयान दर्ज हैं। इस (SIT) रिपोर्ट में घटनास्थल पर तैनात पुलिस से लेकर पीड़ित परिवारों के बयान लिए गए हैं। इस रिपोर्ट में हादसे से पहले की हर छोटी से छोटी जानकारी नोट की गई है। आगरा (Agra) की एडीजी अनुपमा कुलश्रेष्ठ और अलीगढ़ की डिविजनल कमिश्नर चैत्रा वी ने ये रिपोर्ट तैयार की है।

उधर हाथरस (Hathras) हादसे के 7 दिन बाद यूपी सरकार ने पहला बड़ा एक्शन लिया। SDM, CO, इंस्पेक्टर समेत 6 अफसरों को सस्पेंड कर दिया है। सरकार ने SIT की रिपोर्ट के बाद यह कार्रवाई की। SIT ने सोमवार रात सीएम योगी को 900 पेज की रिपोर्ट सौंपी थी। आपको बता दें कि दो सदस्यीय जांच टीम ने 150 अधिकारियों, कर्मचारियों और पीड़ित परिवारों के बयान दर्ज किए हैं। मुख्यमंत्री ने सत्संग हादसे के बाद टीम गठित करते हुए 24 घंटे में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था।

हालांकि टीम ने अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए छठे दिन अपनी रिपोर्ट शासन को भेजी। टीम ने एसडीएम द्वारा डीएम को भेजी गई रिपोर्ट, आयोजकों को दी गई अनुमति और उसमें लगाई शर्तों के अनुपालन की भी जांच की। सूत्रों के अनुसार टीम ने आयोजकों को दोषी ठहराया है। टीम ने पाया कि भीड़ को संभालने के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं किए थे।

Tag: #nextindiatimes #SIT #Hathras

RELATED ARTICLE