23 C
Lucknow
Tuesday, March 5, 2024

यूपी के स्कूली वाहनों में CCTV लगाना हुआ अनिवार्य, योगी सरकार ने दिया आदेश

Print Friendly, PDF & Email

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सभी स्कूली (school) वाहनों में सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाना अब अनिवार्य हो गया है। प्रदेश की राज्यपाल के आदेश के बाद गजट भी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग (Transport Department) के प्रमुख सचिव एल वेंकटेश्वर लू शासन की ओर से इस संबंध में शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें-पत्नी को CM पद की कमान सौंपने पर हेमंत सोरेन ने तोड़ी चुप्पी, कही बड़ी बात

परिवहन के प्रमुख सचिव एल वेंकटेश्वरलू की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है। आदेश में कहा गया है कि यह नियम अधिसूचना के प्रकाशन के तीन महीने बाद लागू होगा। बच्चों की सुरक्षा के लिए अब सभी स्कूली वैन में सीसीटीवी (CCTV) अनिवार्य कर दिया गया है। परिवहन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक यह नियम तो मोटर वाहन नियमावली (Motor Vehicle Rules) में पहले से मौजूद है। कुछ स्कूल वैन में सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाए भी गए हैं, लेकिन इस अधिसूचना में राज्य के सभी स्कूल वैन में सीसीटीवी कैमरे लगाने की समय सीमा तय कर दी गई है।

Guwahati: New rules for School Buses induced, CCTV cameras, GPS must; Check all details

अधिकारियों की मानें तो सीसीटीवी (CCTV) लगने से बच्चों की सुरक्षा बढ़ेगी। साथ ही स्कूल वैन की निगरानी भी हो सकेगी। इसके अलावा बच्चों के साथ होने वाली अप्रिय घटना पर भी अंकुश लगेगा। प्राइवेट स्कूल वैन (school van) और स्कूलों की अपनी निजी वैन में ये सीसीटीवी लगेंगे।

आपको बता दें इस बीच लगातार स्कूली वाहनों (school van) से बड़ी दुर्घटनाएं हुई है जिसके देखते हुए सरकार ने यह नियम अनिवार्य कर दिया है। स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार पूरी तरह तत्पर है। इस आदेश के बाद वैन मालिकों स्कूल प्रबंधको की जिम्मेदारी तय की गई है। इस आदेश का अनुपालन नहीं करने वाले वाहनों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिन गाड़ियों में (CCTV) कैमरे नहीं मिलेंगे उन गाड़ियों को सीज करने के साथ ₹5000 जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है।

Tag: #nextindiatimes #CCTV #school #uttarpradesh #schoolvan

RELATED ARTICLE

close button