17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

जापान में सुनामी की चेतावनी के बाद भारतीय दूतावास अलर्ट, जारी किए नंबर

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। जापान में नए साल के पहले दिन आए भीषण भूकंप (earthquake) और सुनामी (tsunami) की चेतावनी को देखते हुए भारतीय दूतावास ने जापान में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए इमरजेंसी नंबर (emergency numbers) जारी किए है। इसके अलावा दूतावास ने एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है।

यह भी पढ़ें-जापान में आया 7.6 तीव्रता का भूकंप, जारी हुआ सुनामी का अलर्ट

दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी एक पोस्ट में कहा, ‘दूतावास ने एक जनवरी 2024 को आए भूकंप (earthquake) और सुनामी (tsunami) के संबंध में किसी से भी संपर्क करने के लिए एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम (emergency numbers) स्थापित किया है। किसी भी सहायता के लिए इन इमरजेंसी नंबरों और ईमेल आईडी पर संपर्क किया जा सकता है।’

Japan Earthquake: जापान के Hokkaido में आए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल  पर 6.1 रही तीव्रता, क्या आएगी सुनामी? - Japan-s Hokkaido Earthquake of  magnitude 6-1 jolts in Richter scale no

जापान के सरकारी प्रवक्ता हयाशी योशिमासा ने मीडिया को बताया कि कुछ घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और बचाव कार्यों में मदद के लिए सेना की टुकड़ियों को भेजा गया है। साथ ही, उन्होंने कहा कि अधिकारी अभी भी नुकसान की सीमा का आकलन कर रहे हैं। जापान में भीषण भूकंप (earthquake) के बाद दक्षिण कोरिया का पूर्वी तट पर भी ऊंची लहरें उठने लगी हैं। बचाव के सभी पैमानों पर काम किया जा रहा है।

जापान में भारतीय दूतावास ने तीव्र भूकंप (earthquake) और सुनामी (tsunami) की चेतावनी के बाद भारतीय नागरिकों के लिए आपातकालीन संपर्क नंबर जारी किए हैं। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (Meteorological Agency) के अधिकारी के मुताबिक, सितंबर 2018 के बाद पहली बार 7 की तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Tag: #nextindiatimes #earthquake #japan #tsunami

RELATED ARTICLE

close button