24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

अगर दिन भर बनाकर रखती हैं जूड़ा तो जान लीजिये इसके नुकसान

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। अक्सर कई लड़कियां या खासतौर से नई मांओं की एक आदत हो जाती है और वो अपने हाथ बालों में ले जाती हैं और नीचे लटकते बालों को पूरा ऊपर उठा कर क्लच कर लेती हैं या जूड़ा बना लेती हैं। एक उम्र के बाद जूड़ा एक फिक्स हेयरस्टाइल बन जाता है, जो लगभग सभी महिलाओं के साथ होता है।

यह भी पढ़ें- स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है गाय का कच्चा दूध, जानें इसके बेजोड़ फायदे

जूड़ा बनाना आसान होता है, बाल मुंह पर नहीं आते और साथ ही गर्मी कम लगती है। इसलिए यह एक आरामदायक हेयरस्टाइल बन जाती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस आराम भरी हेयरस्टाइल को लगातार हर दिन बनाने से नुकसान भी हो सकते हैं।

-जूड़ा करने से बालों की ग्रोथ कम हो जाती है। एक ही तरीके से रोज मोड़ने के कारण बाल बढ़ नहीं पाते और इनकी लंबाई कम रह जाती है।

-जूड़े के कारण हर समय बाल मुड़े हुए रहते हैं, जिससे बाल खिंचते हैं और कमजोर होते जाते हैं। कमजोर बाल टूटते हैं और हल्के होने लगते हैं और बाल घने नहीं हो पाते हैं।

-लगातार खींच कर जूड़ा बांधने से सामने से हेयरलाइन पीछे खिसक सकती है, फोरहेड चौड़ा दिखता है और बाल गिरने के कारण कम होते जाते हैं, जिससे चेहरे का पूरा लुक बिगड़ सकता है। खींच कर जूड़ा करने की वजह से नसों पर भी तनाव भी हो सकता है।

-बालों को हर दिन मोड़ने से उनका शेप बिगड़ जाता है। अगर आप रोज जूड़ा बनाती हैं, तो बाल का शेप वैसा ही हो जाता है। फिर जब आप बालों को खोल कर कोई हेयरस्टाइल करना चाहेंगी तो भी ये मुड़े ही रहेंगे।

यह भी पढ़ें- किचन में रखी इन चीज़ों से पाएं हेल्दी और दमकती स्किन

-जूड़ा बना कर महिलाएं कई तरह के काम आसानी से करती हैं, जैसे किचन के काम, वर्कआउट आदि। लेकिन इस आराम के साथ जूड़ा लेकर आता है संक्रमण और गंदगी क्योंकि लंबे समय तक जूड़ा बना कर काम करने से पसीना और धूल मिट्टी जूड़े में ट्रैप हो जाते हैं, जिससे हाइजीन प्रभावित होती है और संक्रमण का डर बना रहता है।

-लगातार जूड़ा बनाने से उतनी एरिया में ऑयल का सिक्रीशन बढ़ जाता है। इससे स्कैल्प ऑयली हो जाता है और इसके कारण यह धुल मिट्टी को और भी आकर्षित करता है।

Tag: #nextindiatimes #hairbun #beauty #haircare

RELATED ARTICLE

close button