24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

सर्दियों में बार-बार टूटते हैं नाखून तो इस तरह करें इनकी देखभाल

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। बालों की तरह नाखून को भी बढ़ाने में काफी मेहनत लगती है। कई महिलाएं चेहरे की तरह इसका भी ख्याल रखती हैं, ताकि इन्हें टूटने से बचाया जा सके। हालांकि, सर्दियों के मौसम में नाखून बार-बार टूटते हैं। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं को अक्सर आती है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में टमाटर का सूप पीने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

खूबसूरत और लंबे नाखून जब टूट जाएं तो काफी दुख होता है। वहीं बार-बार टूटने की वजह से कई महिलाएं इसे शेप देने से भी डरती हैं। नाखून को हेल्दी और टूटने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ टिप्स फॉलो करें। दरअसल, जिस तरह सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है, ठीक उसी तरह नाखूनों का भी ख्याल रखना जरूरी होता है। अगर आप अपने नाखूनों को लंबा और हेल्दी रखना चाहती हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें।

– इन दिनों में यदि आप नाखूनों को ठंडी हवा के संपर्क में आने से बचाना चाहते हैं, तो ग्लव्स जरुर सर्दियों में बाहर निकलने से पहले ग्लव्स पहनें। कोशिश करें कि हाथों को सीधे हवा के संपर्क में आने की जरुरत न पड़े। जितना ज्यादा हाथों को ठंडी हवा के सीधे संपर्क में बचाएंगे उतना ही इन्हें कम नुकसान होगा।

– सर्दियों के दिनों में हैंड क्रीम का इस्तेमाल करना जरुरी है। महिलाएं सर्दियों में चेहरे पर क्रीम लगाती है लेकिन हाथों की केयर करना भूल जाती हैं जिसके कारण यह जल्दी टूटने लगते हैं। हाथों को हर दिन रात में साफ करने के बाद उन पर हैंड क्रीम लगाएं। यदि आप चाहें तो पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा ठंड के दिनों में क्यूटिक्ल ऑयल का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं।

– सर्दियों में नाखून के किनारों की त्वचा निकलने लगती है। इसकी वजह से भी हाथ और पैरों के नाखून टूटने का डर रहता है। ऐसे में बेहतर है कि आप सर्दियों में नाखून छोटे या फिर मीडियम साइज में रखें। वहीं काटते वक्त नाखून पर हल्का तेल या फिर पानी लगा लें। दरअसल, इस मौसम में ये ड्राई दिखने लगते हैं, जिसकी वजह से बीच से ही टूट जाते हैं।

– सर्दियों में हाथ और पैर को साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल बार-बार करती हैं तो अपनी इस आदत को बदल दें। यह ना सिर्फ आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे नाखून भी टूटते हैं। कोशिश करें कि आपके नाखून सर्दियों में भी फ्लेक्सिबल रहें। ऊपर से सख्त दिखने वाले नाखून जल्दी टूट जाते हैं।

Tag: #nextindiatimes #nails #winter #skincare

RELATED ARTICLE

close button