22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

फ्रीलांसिंग से घर बैठे होगी कमाई, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं ट्राई

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। बहुत से लोग अब ऑफिस (office) से काम करना पसंद नहीं करते हैं ताकि वे काम और फैमिली में अच्छे से सामंजस्य बिठा सकें। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करने के बारे में सोच रहे हैं तो फ्रीलांसिंग (Freelancing) जॉब्स आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें-यूपी पुलिस में इन पदों के लिए निकली बंपर भर्तियां, यहां जानें पूरी डिटेल

इन जॉब्स (jobs) में आप अपने समय के अनुसार काम कर सकते हैं और अपनी फैमिली के साथ सामंजस्य बिठा सकते हैं। हम यहां कुछ ऐसी ही फ्रीलांसिंग (Freelancing) जॉब्स के बारे में बता रहे हैं जिनको करके आप घर से मोटी कमाई का जरिया ढूंढ सकते हैं।

डाटा एंट्री:

कंपयूटर से डाटा एंट्री (data entry) हो जाने के कारण यह काम काफी प्रभावित हुआ है। हालांकि, इसमें अब भी कई (Freelancing) मौके हैं क्योंकि भारत तकनीकी रूप से ज्यादा सशक्त नहीं है। इसके लिए किसी खास हुनर की जरूरत नहीं पड़ती है, आपको सिर्फ सही जगह पर सही डाटा (data entry) भरना है। यदि आपके पास कंप्यूटर, इंटरनेट, तेज टाइपिंग स्पीड, समय और इच्छा है, तो आप इस काम को चुनकर 300 रुपये से 1,500 रुपये प्रति घंटा तक कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग:

फ्रीलांसिंग (Freelancing) की बात आते ही लोगों के दिमाग में कंटेंट राइटिंग (Content Writing) ही ख्याल आता है। बहुत ज्यादा डिमांड में होने के कारण बहुत सारी फर्म्स इसमें हाथ डाले हुए हैं। अच्छे और फ्रेश कंटेंट (Content Writing) के लिए कोई आयसीमा नहीं है। अगर आपका व्याकरण पर पकड़ और लेखनी में मजबूती के साथ-साथ शब्दों से लगाव है तो आप असानी से प्रतिमाह हजारों रुपए कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-क्या है ‘क्रिसमस ट्री’ का असली नाम, यीशु से क्या है इसका कनेक्शन, पढ़ें यहां

ऑनलाइन बिक्री:

इस क्षेत्र में फ्रीलांसिंग (Freelancing) के माध्‍यम से पैसा कमाने का अच्‍छा मौका है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कई वेबसाइट्स ऐसी हैं, जो एकल विक्रेताओं को भी मौका देती हैं। इस तरीके से होने वाली कमाई का अनुमान लगा पाना मुश्किल है, अपने प्रॉडक्ट की बिक्री (online sales) के लिए आपको या अपनी साइट बनानी होगा या फिर किसी अन्य पोर्टल के साथ जुड़ना होगा। दूसरे पोर्टल (portal) आपकी हर सेल से एक छोटा हिस्सा अपने पास रखेंगे, ऐसी स्थिति में ज्यादा बिक्री के लिए आपको किसी विख्यात पोर्टल के साथ ही जुड़ना चाहिए।

ऑनलाइन बिक्री

ब्लॉगिंग :

अगर आपकी लेखन कला बेहतर है तो आप ब्लॉगिंग (Blogging) के जरिये भी पैसा कमा सकते हैं। बहुत से कंपनियां ब्लॉगर को फ्रीलांस (Freelancing) काम उपलब्ध करवाती हैं। किसी और के लिए ब्लॉग लिखने के अलावा आप इस क्षेत्र में खुद की ब्लॉगिंग (Blogging) साईट भी खोल सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। एक बार गूगल से एडसेंस की मंजूरी मिलने के बाद आप यहां से लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग

ट्रांसलेटर :

ट्रांसलेटर की जॉब फ्रीलांसिंग करने वालों का पसंदीदा जॉब है। यह एक से अधिक भाषा जानने वाले लोगों के लिए यह काम वरदान है, अंग्रेजी के साथ किसी अन्‍य भारतीय भाषा या विदेशी भाषा में महारत आपको काफी पैसा दिला सकती है। हालांकि, इस नौकरी के लिए आप किसी भाषा का कोर्स भी कर सकते हैं। कई कंपनियां ऐसी हैं, जो ट्रांसलेशन के काम को संजीदगी से लेती हैं।

Tag: #nextindiatimes #Freelancing #jobs #dataentry #contentwriting #blogging

RELATED ARTICLE

close button