24 C
Lucknow
Saturday, February 24, 2024

कड़ाके की ठंड के चलते बढ़ाई गई दिल्ली-यूपी के स्कूलों की छुट्टियां

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। राजधानी दिल्ली में ठंड (cold) के चलते अगले पांच दिन स्कूल बंद रहेंगे । दिल्ली सरकार (Delhi Government) की शिक्षा मंत्री आतिशी (Minister Atishi) ने रविवार को सोशल मीडिया के जरिए इस संबंध में आदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि नर्सरी से कक्षा पांच तक के सभी स्कूलों (school) में छुट्टियां पांच दिन के लिए बढ़ा दी गई हैं।

यह भी पढ़ें-इन शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, यहां जानें नई कीमतें

यानी स्कूलों (school) की शीतकालीन छुट्टियां सोमवार 8 जनवरी से शुक्रवार 12 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। इस संबंध में शिक्षा विभाग (Education Department)की ओर से सभी स्कूलों और शिक्षा अधिकारियों को सर्कुलर भेजा गया है। बता दें कि दिल्ली के स्कूलों (school) में पहले से ही शीतकालीन अवकाश (Winter vacation) चल रहा है।

ठंड की मार सबसे ज्यादा स्कूली बच्चों पर पड़ रही है। ऐसे में लखनऊ प्रशासन ने बच्चों को बड़ी राहत दी है। जिलाधिकारी ने स्कूलों में छुट्टी 10 जनवरी तक बढ़ाने का आदेश जारी किया है। 8वीं क्लास के बच्चे 10 जनवरी तक स्कूल (school) नहीं जाएंगे। जिलाधिकारी का आदेश सरकारी और निजी स्कूलों (school) पर लागू होगा। परिषदीय तथा अन्य विद्यालयों में पूर्व घोषित छुट्टी (holiday) पहले की तरह लागू रहेगी। क्लास 9 से 12वीं तक के बच्चों को भी जिला प्रशासन ने बड़ी राहत दी है। 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों का समय बदल दिया गया है। बच्चों को कड़ाके की ठंड में अब स्कूल नहीं जाना होगा। स्कूलों (school) का समय 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है।

नोएडा और लखनऊ में बढ़ाई गईं सर्दी की छुट्टियां, पढ़ें- कहां कब तक बंद  रहेंगे स्कूल - Winter holidays extended in Delhi Noida Lucknow schools  remain closed ntc - AajTak

वहीं, आगरा में लगातार कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते डीएम ने 8वीं तक स्कूलों में छुट्ठियां बढ़ा दी हैं। अब 10 जनवरी तक सभी बोर्ड के 8वीं तक के विद्यालय (school) बंद रहेंगे। 12वीं तक के स्कूल में समय परिवर्तन किया गया है। कानपुर में स्कूल 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। गोंडा में ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां (holiday) 8 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी गई हैं। वहीं, सुल्तानपुर में भी स्कूलों (school) की छुट्टियां 14 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी गई हैं। लखीमपुर खीरी में 15 जनवरी तक और मेरठ में 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे।

Tag: #nextindiatimes #School #wintervacation #cold

RELATED ARTICLE

close button