17 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

मिचोंग तूफान ने दी दस्तक, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘मिचोंग’ (Michong) के कारण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में अगले 2-3 दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ओडिशा, पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल में भी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक ‘मिचोंग’ (Michong) 5 दिसंबर को आंध्र के तट से टकरा गया।

यह भी पढ़ें-मिचौंग तूफान ने ली 8 लोगों की जान, आज आंध्र प्रदेश से टकराएगा साइक्लोन

इस दौरान हवा की गति 100 किमी प्रति घंटे रहने की आशंका है। चक्रवाती तूफान मिचोंग (Michong) की वजह से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में भारी बारिश और तबाही हुई। इस साइक्लोन का असर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी दिखा। दिसंबर के पहले सप्ताह में बारिश ने रायपुर का पिछले 12 वर्षों का रेकाॅर्ड तोड़ दिया है। रायपुर में दोपहर को कुछ देर के लिए बारिश रुकी थी। उसके बाद शाम से देर रात तक रुक-रुक कर रिमझिम बरसात होती रही।

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का कहर जारी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मिचौंग (Michong) के कारण 5 दिसंबर को प्रदेश भर में दिन का पारा 5 से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। रायपुर के मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान मिचोंग (Michong) बंगाल की खाड़ी, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के ऊपर फैला हुआ है। रायपुर मौसम विभाग ने कहा- “मिचोंग चक्रवाती तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश से लेकर छत्तीसगढ़ और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों तक फैला हुआ है। मिचोंग तूफान की गति 90-100 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने आगे बताया, इस तूफान के चलते दोनों राज्यों में खासकर पूरे छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। बुधवार को छत्तीसगढ़ के दक्षिण क्षेत्रों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।” आशंका जताई जा रही है कि 8 दिसंबर तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा जिसमें रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी।

Tag: #nextidiatimes #Michong #cyclone #weather

RELATED ARTICLE

close button