21 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

बढ़ रहे कोरोना मरीज, कर्नाटक के बाद पंजाब में भी मास्क पहनना हुआ जरूरी

Print Friendly, PDF & Email

चंडीगढ़। राज्य में कोविड (Corona) के नए वेरिएंट जेएन 1 को लेकर पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग (Health Department) ने नई गाइडलाइन (guideline) जारी की है। विभाग की ओर से लोगों को निर्देश गए है कि अस्पतालों व भीड़भाड़ वाली जगहों में मास्क (mask) पहनना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें-विवेक बिंद्रा पर लगा पत्नी से मारपीट का आरोप, FIR दर्ज

कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को हार्ट, शुगर (diabetes), किडनी व अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने के लिए कहा गया है। अगर बहुत जरूरी हो तो ही ऐसी जगहों पर जाए। किसी भी तरह की मेडिकल हेल्प के लिए 104 पर डायल करें। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग (Health Department) की ओर से डाक्टरों व मरीजों को अस्पताल में मास्क (mask) पहनना अनिवार्य होगा। सभी जिलों को हिदायत दी गई है कि कोविड (Corona) फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाए जाए। सेहत विभाग (Health Department) की ओर से कहा गया है कि छींकते समय नाक और मुंह को रुमाल या कोहनी से ढकने की सलाह दी है।

Corona in UP: फिर रफ्तार पकड़ रहा कोरोना, यूपी के अलग-अलग शहरों में 130 नए  रोगी मिले; एक्टिव केस बढ़कर 352 हुए - Corona in UP again more than hundred  new patientsइसके अलावा हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोना होगा। सांस संबंधी लक्षणों को पीड़ित होने पर अपने व्यक्तिगत संपर्क सीमित करें। यदि आप अस्वस्थ्य महसूस कर रहे है और आप को बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई हो रही हो डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर के पास जाते समय अपने मुंह और नाक को ढकने के लिए मास्क (mask) पहने। डॉक्टर की सलाह पर ही टेस्ट करवाएं। हाथों से आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचे। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें। सेहत विभाग (Health Department) की ओर से जिलों में कोविड सेंटर बनने के लिए कहा गया है। इसके साथ-साथ ऑक्सीजन की उचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए है।

Tag: #nextindiatimes #Corona #mask #guideline #punjab

 

 

RELATED ARTICLE

close button