22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

इजरायल-हमास के बीच युद्धविराम समाप्त, गाजा बॉर्डर पर फिर गरजने लगे टैंक

Print Friendly, PDF & Email

इजरायल। इजराइल और हमास के बीच 24 नवंबर को शुरू हुआ युद्धविराम एक हफ्ते के बाद शुक्रवार को खत्म होने के बाद फिर से लड़ाई शुरू हो गई है।सात दिन के युद्धविराम के बाद समझौते में तीसरे विस्तार की भी उम्मीद की जा रही थी लेकिन दोनों पक्षों में विराम बढ़ाने पर कोई सहमति नहीं बन सकी। ऐसे में शुक्रवार को फिर से गाजा में लड़ाई शुरू हो गई।

यह भी पढ़ें- चीन में फैली बीमारी को लेकर भारत में अलर्ट, विदेशी यात्रियों का होगा RTPCR टेस्ट

युद्धविराम खत्म होने का समय नजदीक आने के साथ ही इजरायल की सेना में हलचल बढ़ गई थी। इजरायली फौज के टैंक और वाहन गाजा बॉर्डर पर शुक्रवार को जमा होने लगे हैं। युद्धविराम खत्म होते ही इजरायली सेना ने गाजा में अपना अभियान शुरू कर दिया है। इजरायल की सेना ने युद्धविराम के बाद लड़ाई शुरू करने की जानकारी दी है। आईडीएफ की ओर से कहा गया है कि एक सप्ताह तक लड़ाई के विराम के बाद गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ फिर से सैन्य अभियान शुरू किया जा रहा है।

इजरायली रक्षा बलों ने हमास पर युद्धविराम के उल्लंघन का भी आरोप लगाया है। इजरायली सेना की ओर से कहा गया है कि हमास ने सीजफायर तोड़ते हुए उसके क्षेत्रों की ओर गोलीबारी की है। इजरायली सेना ने भी लड़ाई शुरू करने का ऐलान कर दिया है।

युद्ध विराम के सातवें दिन हमास ने गाजा पट्टी से दो बार में 8 बंधकों को रिहा किया है। हमास ने इनको रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) के प्रतिनिधियों को सौंप दिया। इसके बाद बंधकों को मिस्र के रास्ते इजरायल लाया गया। दूसरी ओर इजरायली जेल विभाग ने पुष्टि की है कि मानवीय संघर्ष विराम के सातवें दिन उनकी ओर से 30 और फिलिस्तीनियों को रिहा किया गया है। सात दिनों में हमास की ओर से 105 बंधकों को छोड़ा गया है और इजरायल ने 240 कैदियों को रिहा किया है।

Tag: #nextindiatimes #ceasefire #israelhamaswar #Gaza

RELATED ARTICLE

close button