36 C
Lucknow
Wednesday, April 24, 2024

ICSE की परीक्षाएं आज से शुरू, जानें कैसा रहा पहला पेपर

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। काउंसिल फॉर द इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की ओर से आज ICSE की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। 10वीं कक्षा के लिए परीक्षा (examination) सुबह 11 बजे शुरू हुई थीं, जो कि दोपहर 1 बजे तक चली थी। अब परीक्षा समाप्त हो गई है। एग्जाम (examination) खत्म होने के बाद अब स्टूडेंट्स (students) के रिएक्शन भी सामने आ गए हैं।

यह भी पढ़ें-CTET Exam 2024 के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

छात्र-छात्राओं को पेपर कैसा लगा, इसकी भी जानकारी सामने आ गई है। एमसीक्यू-आधारित प्रश्न (questions) स्टूडेंट्स को वर्णनात्मक प्रश्नों के मुकाबले आसान लगे। स्टूडेंट्स का कहना है कि उन्हें प्रश्न 1 और 2 में काफी समय लगा। (examination) में सब कुछ निर्धारित पाठ्यक्रम से ही पूछा गया था। कुछ स्टूडेंट्स (students) को पेपर लंबा लगा। हालांकि कुल मिलाकर तय समय में पेपर पूरा हो गया।

बता दें कि CISCE की ओर से फिलहाल 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं (examination) आयोजित की जा रही हैं। 12वीं के एग्जाम 12 फरवरी, 2024 से शुरू हुई थीं। पहले दिन इस क्लास के लिए भी अंग्रेजी (English) का पेपर कराया गया था। बीते दिन, 20 फरवरी, 2024 को इस कक्षा के लिए मैथ्स का पेपर कंडक्ट कराया गया था। वहीं इस क्लास के लिए पेपर 3 अप्रैल, 2024 को समाप्त होंगे। 10वीं कक्षा के लिए एग्जाम (examination) आज से शुरू होकर 28 मार्च, 2024 तक आयोजित किए जाएंगे। अंतिम दिन यानी कि 28 मार्च, 2024 को पेपर 4 (Applied Arts) परीक्षा होगी। आर्ट पेपर 4 परीक्षा तीन घंटे तक चलेगी और सुबह 9 बजे शुरू होगी।

उधर दिल्ली-एनसीआर में किसानों की रैली देखते हुए पिछले दिनों सोशल मीडिया पर सीबीएसई (CBSE) बोर्ड 12वीं परीक्षा स्थगित की खबर भी उड़ी थी। वायरल होते देख सीबीएसई ने स्पष्टीकरण दिया था कि सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 (examination) स्थगित नहीं की है। सीबीएसई (CBSE) कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 (examination) अपने तय समय और तय तारीख पर ही होंगी।

Tag: #nextindiatimes #examination #ICSE

RELATED ARTICLE