21 C
Lucknow
Wednesday, February 21, 2024

ब्रिटिश अभिनेत्री ने 100 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा, छाया शोक

Print Friendly, PDF & Email

एंटरटेनमेंट। हॉलीवुड की मशहूर ब्रिटिश अभिनेत्री (British actress) ग्लाइनिस जॉन्स (Glynis Johns) का गुरुवार को यहां निधन हो गया। उन्होंने 100 वर्ष की आयु में एक सहायक जीवन सुविधा केंद्र में अंतिम सांस ली। वह छह दशकों से अधिक समय तक फिल्म और थिएटर (theater) में सक्रिय रहीं।

यह भी पढ़ें-बेटी की शादी में आमिर ने कर दिया ऐसा काम कि वीडियो देख भड़क उठे लोग

उन्होंने ए लिटिल नाइट म्यूज़िक में अपनी शानदार भूमिका के लिए टोनी पुरस्कार (Tony Award) जीता। उन्हें सेंड इन द क्लाउन्स और वॉल्ट डिज़्नी की मैरी पोपिन्स में उनकी भूमिकाओं के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, ग्लाइनिस जॉन्स (Glynis Johns) की मृत्यु की पुष्टि उनके प्रवक्ता मिच क्लेम (Mitch Clem) ने की। ब्रिटिश अभिनेत्री ग्लाइनिस जॉन्स को मैरी पोपिन्स में विनीफ्रेड बैंक्स की भूमिका के लिए जाना जाता है। जॉन्स (Glynis Johns) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1938 में की थी। 10 साल बाद उन्होंने फिल्म ‘मिरांडा’ में जलपरी की भूमिका निभाई। हालांकि ये फिल्म सफल नहीं हो सकी। वह दो दशकों तक इंग्लैंड में रहीं।

नए साल में हॉलीवुड इंडस्ट्री को लगा बड़ा झटका, ऑस्कर विनर रह चुकी इस फेमस  एक्ट्रेस ने दुनिया को कहा अलविदा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने चार शादियां कीं। दुर्भाग्य से चारों असफल रही। पिछले साल अक्टूबर में उनके 100वें जन्मदिन से पहले, लेबर सांसद क्रिस ब्रायंट ने जॉन्स को नाइट की उपाधि देने का आह्वान किया था। उन्होंने (Glynis Johns) एक्ट्रेस (British actress) के निधन पर दुख जताया है। ब्रायंट ने कहा कि दिवंगत अभिनेत्री के परिवार में उनका पोता थॉमस फ़ोरवुड है। वह पेरिस में रहता है। उन्हें ब्रिटेन में उनके पिता की कब्र के बगल में दफनाया जाएगा।

अलग-अलग तरह के किरदार निभाने वाली ग्लाइनिस जॉन्स (Glynis Johns) ने 60 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। जॉन्स ने “व्हाइल यू वेयर स्लीपिंग” और “द सनडाउनर्स” के लिए ऑस्कर (Oscar) भी जीता। अभिनेत्री (British actress) ने अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया, 1994 में डेनिस लेरी अभिनीत “द रेफ” में अभिनय किया। इस फिल्म में उन्होंने केविन स्पेसी के झगड़ालू किरदार की मां का किरदार निभाया था। लोग एक्ट्रेस की एक्टिंग के दीवाने थे। आज उनके निधन की खबर ने सभी को सदमे में डाल दिया है।

Tag: #nextindiatimes #GlynisJohns #Oscar #Britishactress

RELATED ARTICLE

close button