22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

अमित शाह का बड़ा ऐलान, लोकसभा चुनाव से पहले पूरे देश में लागू होगा CAA

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election) से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election) से पहले पूरे देश में नागरिकता संसोधन अधिनियम (CAA) लागू कर दिया जाएगा। इस दौरान अमित शाह (Amit Shah) ने विपक्ष पर देश के मुसलमानों को गुमराह करने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें-अमित शाह की बड़ी बहन का मुंबई में निधन, गृहमंत्री के सभी कार्यक्रम रद्द

उन्होंने (Amit Shah) कहा, ”हमारे मुस्लिम भाइयों को इस कानून को लेकर गुमराह किया जा रहा है। उन्हें भड़काया जा रहा है। यह कानून केवल पाकिस्तान (Pakistan), अफगानिस्तान (Afghanistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) के धार्मिक अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने के लिए है।” हालांकि अमित शाह (Amit Shah) के इस ऐलान के बाद पूरे देश में हलचल मचनी तय मानी जा रही है।

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि यह भी कांग्रेस का वादा है। उन्होंने कहा, “जब देश का विभाजन हुआ और वहां पर अल्पसंख्यकों (minorities) को प्रताड़ित किया जाता था। उस दौरान वह सभी भारत में भाग कर आना चाहते थे, तब कांग्रेस ने कहा था कि आप यहां आइए, आपको यहां नागरिकता (citizenship) दी जाएगी।” उन्होंने कहा, “मैं साफ कर देना चाहता हूं कि CAA किसी भी व्यक्ति की नागरिकता नहीं छीनेगा। इसका उद्देश्य केवल धार्मिक उत्पीड़न का सामना कर रहे पाकिस्तानी, अफगानिस्तानी और बांग्लादेशी अल्पसंख्यकों को नागरिकता देना है।”

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा पेश किए गए CAA का उद्देश्य हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है, जो 31 दिसंबर, 2014 से पहले बांग्लादेश, पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान से भारत आए हैं। दिसंबर 2019 में संसद द्वारा CAA के पारित होने और उसके बाद राष्ट्रपति (president) की मंजूरी के बाद, देश के विभिन्न हिस्सों में महत्वपूर्ण विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।

Tag: #nextindiatimes #CAA #AmitShah #citizenship

RELATED ARTICLE

close button