21 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

संसद में अमित शाह ने पेश किए जम्मू-कश्मीर से जुड़े दो अहम बिल

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र का मंगलवार को दूसरा दिन है। दूसरे दिन लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पेश किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बिल के पास होने पर संसद में कश्मीर पंडितों के लिए 2 और PoK से विस्थापितों के लिए एक सीट रिजर्व होगी।

यह भी पढ़ें-राजस्थान में CM पद के लिए वसुंधरा राजे का शक्ति प्रदर्शन, मिलने पहुंचे 25 विधायक

अमित शाह ने आज जम्मू-कश्मीर से जुड़े 2 अहम बिल जम्मू-कश्मीर आरक्षण अधिनियम और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लोकसभा में पेश किए। इसमें विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए 2 और पाक अधिकृत कश्मीर के विस्थापितों के लिए 1 सीट आरक्षित करने का प्रावधान है।

सत्र के दूसरे दिन महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश की जा सकती है। इस मुद्दे पर सोमवार को जमकर हंगामा हुआ, लेकिन चर्चा नहीं हो सकी। हालांकि, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और एडवोकेट अमेंडमेंट बिल जरूर टेबल किए गए। उधर I.N.D.I.A ब्लॉक पार्टियों के नेता राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के चेंबर में मंगलवार सुबह मीटिंग हुई। संसद का यह सत्र 22 दिसंबर तक चलने वाला है, जिसमें 15 बैठकों में करीब 21 बिल पेश किए जाने हैं। यह 17वीं लोकसभा का आखिरी सत्र है।

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बयान पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने हमला बोला है। ममता ने बीते दिन तीन राज्यों में हार के लिए कांग्रेस को अकेला जिम्मेदार बताया था। इस पर अब अधीर ने कहा कि ममता का रवैया चुनाव से पहले भी ऐसा ही था।

Tag: #nextindiatimes #amitshah #bill #parliament

RELATED ARTICLE

close button