30 C
Lucknow
Wednesday, April 24, 2024

12वीं के बाद इन डिप्लोमा कोर्सेज से मिलेगी अच्छी जॉब और बढ़िया सैलरी

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। बोर्ड परीक्षाओं (board examinations) का दौर अब लगभग खत्म होने को है। हाल ही में बिहार बोर्ड (Bihar Board) की ओर से तो 12वीं के नतीजे भी जारी कर दिए गए हैं। वहीं अन्य के भी अप्रैल-मई में घोषित होने लगेंगे। अब ऐसे में बारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स अभी से यह सोच रहे हैं कि अब आगे क्या किया जाए। कुछ डिप्लोमा (Diploma) कोर्सेस आपका पूरा करियर सेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-JEE Mains 2024 Exam के लिए फटाफट करें रिवीजन, ये टिप्स आएंगे काम

चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ऑप्शन के बारे में जिससे आप अच्छी जॉब (job) पा सकते हैं और खूब कमाई कर सकते हैं। जैसे कि आप डिप्लोमा (Diploma) इन रिटेल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन ऑर्गजाइजेशन मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन मार्केटिंग एंड एडवरटाइजिंग, डिप्लोमा (Diploma) इन ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (Tourism Management) में आप करियर बना सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऑप्शन और भी हैं-

इवेंट मैनेजमेंट- बदलते वक्त के साथ हर कोई अपने छोटे-बड़े इवेंट (events) को यादगार बनाना चाहता है। इसके लिए वे प्रोफेशनल्स (professionals) की हेल्प लेते हैं। इसके चलते यह इंड्रस्टी तेजी से ग्रो कर रही है। इसलिए अगर आप चाहें तो आप इस फील्ड में डिप्लोमा (Diploma) कोर्स करके एक अच्छे प्रोफाइल पर जॉब पा सकते हैं।

ज्वैलरी और इंटीरियर डिजाइनिंग- अगर आपको इंटीरियर डिजाइनिंग में दिलचस्पी है या फिर ज्वैलरी डिजाइन (jewelery design) आपको पसंद हैं तो फिर आप इन फील्ड में भी आगे बढ़ सकते हैं। जैसे-जैसे वक्त बदल रहा है आज कल लोग अपने वर्कप्लेस के साथ-साथ घर के इंटीरियर को लेकर भी काफी अवेयर है। इसके चलते इस फील्ड में भी काफी मौके है। इसके साथ ही ज्वैलरी (jewelery) डिजाइनिंग भी एक बेहतर विकल्प है।

होटल मैनेजमेंट- अगर आप होटल इंड्रस्टी (hotel industry) अपीलिंग लगती हैं और आपने कभी इस फील्ड में करियर बनाने के बारे में सोचा है तो इस क्षेत्र में भी 12वीं के बाद आगे बढ़ा जा सकता है। इसके लिए आप बारहवीं के बाद आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा (Diploma) कर सकते हैं। इस कोर्स में दाखिले के लिए हर संस्थान के अपने-अपने अलग एडमिशन क्राइटेरिया है तो ऐसे संबंधित इंस्ट्टीयूट (institute) की डिटेल्प प्राप्त करके आप इससे जुड़े संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं।

Tag: #nextindiatimes #Diploma #students #examination

RELATED ARTICLE