31 C
Lucknow
Tuesday, October 22, 2024

बदलते मौसम में बंद नाक और जुकाम से हैं परेशान, इन तरीकों से पाएं राहत

Print Friendly, PDF & Email

हेल्थ डेस्क। मौसम (weather) बदलने के साथ ही नाक जाम होना एक सामान्य समस्या है। चाहे सर्दियों (winter) की शुरुआत हो या बरसात का मौसम, तापमान में बदलाव से शरीर में कई तरह की बीमारियां होती हैं, जिनमें से नाक का जाम होना आम बात है। नाक जाम (cold) होने से सांस लेने में दिक्कत होती है और सिरदर्द (headache), बेचैनी जैसी परेशानियां भी पैदा हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें-कुर्सी पर बैठकर घंटों करते हैं काम तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या

हालांकि नाक जाम को ठीक करने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं लेकिन घरेलू उपाय भी काफी असरदार होते हैं। जुकाम को नज़ला या cold and cough भी कहते हैं। यह श्वसन तंत्र (respiratory system) के संक्रमण के कारण होने वाला रोग है। यह इन्फेक्शन एक इंसान से दूसरे में तेजी से फैल सकता है। जो बीमार (disease) व्यक्ति के खांसने या छींकने से आसानी से फैल जाता है। जुकाम (cold) या फ्लू वैसे वायरस से होता है, जो श्वासनली को प्रभावित करते हैं।

-सर्दी जुकाम (cold) के दौरान नाक जाम के लिए भाप लेना सबसे पुराना और असरदार तरीका है। भाप (steam) लेने से न सिर्फ बंद नाक को राहत मिलती है बल्कि, जुकाम भी कम होता है। आप भाप (steam) लेने के लिए गर्म पानी में कुछ बूंदे यूकेलिप्टस या पुदीना तेल डालें इसके बाद तौलिये से ढक कर 15-20 मिनट तक भाप लें, इससे नाक के रास्ते साफ होंगे और बंद नाक से तुरंत राहत मिलेगी।

-अगर आपको नाक जाम (cold) के साथ गले में खराश की समस्या है तो ऐसे में नमक- पानी के साथ गरारा करना काफी फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर दिन में 2 से 3 बार गरारा करें, इससे गले की सूजन कम होती है और बंद नाक से तुरंत राहत मिलती है।

-एक चम्मच अदरख के जूस (ginger juice) में शहर मिलाकर पीनें से नाक जाम की समस्या को दूर करता है। साथ ही इससे खांसी में भी राहत मिलती है। ये मिश्रण इम्यूनिटी (immunity) को भी बढ़ाता है।

-नाक जाम को ठीक करने में सरसों का तेल (mustard oil) बहुत उपयोगी होता है, हल्का गर्म सरसों का तेल (mustard oil) नाक के अंदर लगाने से नाक की जकड़न की समस्या से राहत मिलता है।

Tag: #nextindiatimes #cold #weather #disease

RELATED ARTICLE

close button