27.1 C
Lucknow
Thursday, September 19, 2024

लखनऊ में फ‍िर शुरू हुआ 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

Print Friendly, PDF & Email

लखनऊ। 69 हजार शिक्षक भर्ती (teachers recruitment) के अभ्यर्थियों ने (Candidates) बुधवार को फिर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) परिसर में प्रदर्शन शुरू कर दिया है। अभ्यर्थियों (Candidates) का कहना है जब तक नई मेरिट सूची (merit list) व काउंसलिंग कार्यक्रम जारी नहीं होता, तब तक वह प्रदर्शन करते रहेंगे।

यह भी पढ़ें-NEET Scam को लेकर कांग्रेसियों का जोरदार प्रदर्शन, BJP दफ्तर पर जड़ा ताला

मंगलवार की देर रात इन्हें पुलिस (police) ने मौके से हटा दिया था अभ्यर्थियों (Candidates) को राजधानी में अलग-अलग स्थान पर छोड़ दिया था। आरक्षण विसंगति को दूर कर नई मेरिट सूची जारी करने की मांग कर रहे यह अभ्यर्थी (Candidates) फिर सुबह एससीईआरटी (SCERT) परिसर में एकजुट हुए और आंदोलन शुरू कर दिया।

69 हजार शिक्षक भर्ती (teachers recruitment) के लिए पांच दिसंबर वर्ष 2018 को विज्ञापन जारी हुआ था और पांच जनवरी वर्ष 2019 को लिखित परीक्षा हुई थी। एक जून 2020 को परिणाम घोषित हुआ तो आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों (Candidates) ने आरक्षण में विसंगति का आरोप लगाया और मामला कोर्ट में पहुंच गया। अब हाईकोर्ट (High Court) ने आरक्षण की विसंगति दूर कर नए सिरे से मेरिट सूची (merit list) तैयार करने के आदेश दिए हैं।

योगी सरकार ने सभी अभ्यर्थियों (Candidates) के साथ पूरा न्याय दिलाने का भरोसा दिया है। ऐसे में नई मेरिट सूची (merit list) बनाने में सभी पक्षों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। पहला चार वर्ष से नौकरी कर रहे तमाम अनारक्षित श्रेणी के शिक्षक बाहर हो जाएंगे, वहीं तमाम शिक्षकों की वरिष्ठता खत्म हो जाएगी। मेरिट (merit list) के अनुसार तमाम शिक्षकों के जिले व स्कूल बदल जाएंगे। अगर सरकार अलग से पद निकालकर इन अभ्यर्थियों (Candidates) के लिए भर्ती करे तो अब बीएड कोर्स की मान्यता नहीं है। ऐसे में तमाम बीएड पास शिक्षक आवेदन नहीं कर सकेंगे।

Tag: #nextindiatimes #Candidates #teachersrecruitment

RELATED ARTICLE

close button