22 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का दूसरा दिन, आज होगा ये विशेष पूजन

Print Friendly, PDF & Email

अयोध्या। रामलला (Ramlala) प्राण प्रतिष्‍ठान (Pran Pratishtha) के अनुष्‍ठान का आज दूसरा दिन है। आज रामलला (Ramlala) मंदिर का भ्रमण करेंगे। यह प्रक्रिया दोपहर 1.20 के बाद शुरू होगी। वैदिक विद्वान आचार्य गणेश्‍वर शास्‍त्री (Ganeshwar Shastri) ने बताया कि बुधवार को विग्रह का मंदिर परिसर में भ्रमण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें-प्राण प्रतिष्ठा के लिए आज से शुरू हुआ 7 दिनों का अनुष्ठान, जानें कब क्या होगा?

(Ramlala) यज्ञ मंडप के 16 स्‍तंभों और चारों द्वार के पूजन से अनुष्‍ठान का प्रारंभ होगा। 16 स्‍तंभों को 16 देवताओं के प्रतीक के रूप में पूजा (worship) जाएगा और उसके अनुरूप ही सफेद, लाल, पीले और काले वस्‍त्र देवताओं को धारण कराए जाएंगे। इसके बाद चारों द्वार चारों वेदों के प्रतीक के रूप में पूजे जाएंगे। इसके बाद आगे का अनुष्‍ठान होंगे।

प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के पूजा अनुष्ठान के दूसरे दिन आज प्रभु श्री राम (Ramlala) की बाल स्वरूप मूर्ति मंदिर परिसर में प्रवेश कर चुकी है। मंगलवार को प्रायश्चित और कर्मकूटि पूजन के बाद शिल्पकारों ने रामलला (Ramlala) की मूर्ति को पुरोहितों की देखरेख में सौंप दिया। बता दें कि अयोध्या (Ayodhya) के राम मंदिर में रामलला (Ramlala) का प्राण प्रतिष्ठा समारोह मंगलवार को शुरू हो गया। मंदिर न्यास के एक सदस्य और उनकी पत्नी की अगुवाई में इस दौरान कई अनुष्ठान हुए। मंगलवार से शुरू हुए अनुष्ठान नए मंदिर में रामलला (Ramlala) की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के साथ संपन्न होंगे।

Pran Pratishtha Ceremony: प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन मंदिर परिसर का भ्रमण  करेगी रामलला की मूर्ति, जानें कब शुरू होगा कार्यक्रम?

राम मंदिर (Ramlala) के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास (Satyendra Das) ने कहा, अनुष्ठान शुरू हो गया है और 22 जनवरी तक जारी रहेगा। 11 पुजारी सभी ‘देवी-देवताओं’ का आह्वान करते हुए अनुष्ठान कर रहे हैं। इस महीने की 22 तारीख तक चलने वाले अनुष्ठान में यजमान मंदिर न्यास के सदस्य अनिल मिश्रा और उनकी पत्नी उषा मिश्रा हैं। अनिल मिश्रा ने स्वयं इसकी पुष्टि की है।

Tag: #nextindiatimes #Ramlala #PranPratishtha #Ayodhya

RELATED ARTICLE

close button