21 C
Lucknow
Sunday, March 3, 2024

उत्तर कोरिया ने सुबह-सुबह फिर दागी क्रूज मिसाइलें, बढ़ा तनाव

Print Friendly, PDF & Email

इंटरनेशनल डेस्क। अमेरिका, दक्षिण कोरिया (South Korea) और जापान (Japan) के साथ तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने एक बार फिर क्रूज मिसाइलें दागी हैं। दक्षिण कोरिया (South Korea) की सेना ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सैन्य बंदरगाह से कई क्रूज मिसाइलें (cruise missiles) दागी हैं।

यह भी पढ़ें-BJP ने नियुक्त किए 23 चुनाव प्रभारी, जानें किसको मिली कहां की जिम्मेदारी

हालांकि दक्षिण कोरिया (South Korea) के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने यह नहीं बताया है कि उत्तर कोरिया ने कितनी क्रूज मिसाइलें (cruise missiles) दागी हैं और यह कितनी दूर जाकर गिरी है। बता दें कि साल 2024 में उत्तर कोरिया ने तीसरी बार परीक्षण किया है। इससे पहले 24 जनवरी को क्रूज मिसाइले (cruise missiles) दागी गई थी। इसके अलावा 14 जनवरी को हाइपरसोनिक हथियार ले जाने वाली एक ठोस ईंधन वाली मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (ballistic missile) का परीक्षण किया गया था।

हाल के महीनों में कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव बढ़ा है क्योंकि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने हथियारों के विस्तार में तेजी लाई है। उत्तर कोरिया के परीक्षण को लेकर अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया (South Korea) कई बार चिंता भी व्यक्त कर चुके हैं। इसके साथ ही अमेरिका, दक्षिण कोरिया (South Korea) और जापान (Japan) ने अपने संयुक्त सैन्य अभ्यास का विस्तार किया है।

Kim Jong Un Drops the Mask | Mint

उत्तर कोरिया (North Korea) ने कहा, कि “वास्तविकता यह है, कि नए साल की शुरुआत से ही हमारे गणतंत्र के खिलाफ परमाणु युद्ध अभ्यास पागलों की तरह चल रहा है, जो यह दिखाता है, कि हम एक घातक युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार रहें।” उत्तर कोरिया (North Korea) के राज्य मीडिया ने अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई (South Korea) सैनिकों द्वारा हाल के हफ्तों में किए गए सैन्य अभ्यासों की एक श्रृंखला की निंदा करते हुए, “विनाशकारी” परिणामों की चेतावनी दी थी।

Tag: #nextindiatimes #SouthKorea #Japan #missiles

RELATED ARTICLE

close button