32 C
Lucknow
Monday, June 24, 2024

मोदी 3.0 कैबिनेट में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, नए मंत्रियों ने संभाला कार्यभार

Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली। मोदी 3.0 (Modi 3.0) सरकार के गठन के समय 71 मंत्रियों (ministers) ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। अब इन मंत्रियों (ministers) के विभागों (departments) का बंटवारा कर दिया गया है। भारत के राष्ट्रपति की ओर से प्रधानमंत्री (PM Modi) की सलाह पर केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें-शपथ ग्रहण से पहले PM मोदी की ‘टी पार्टी’, पहुंचे ये दिग्गज नेता

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार में सोमवार शाम को मंत्रियों (ministers) के बीच मंत्रालयों का बंटवारा हो जाने के अगले दिन मंगलवार से मंत्रियों (ministers) ने अपने-अपने मंत्रालय (ministry) का कार्यभार संभालना शुरू कर दिया है। केंद्रीय मंत्री एस. जयशंकर ने विदेश मंत्री, भूपेंद्र यादव ने पर्यावर,वन और जलवायु परिवर्तन विभाग, गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने रेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) के पास कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग के साथ-साथ सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे और अन्य सभी विभाग जो किसी मंत्री को आवंटित नहीं हैं, ये विभाग पीएम मोदी के पास हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने भी पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (minister) के तौर पर और सुरेश गोपी ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया है।

मंत्रालय में कार्यभार संभालने के बाद जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने सभी अधिकारियों से अपना परिचय दिया, जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की और कहा कि वह 100 दिन की कार्ययोजना तैयार करेंगे। गौरतलब है कि मोदी की तीसरी कैबिनेट काफी मजबूत है। पीएम मोदी (PM Modi) ने कैबिनेट मंत्रियों (ministers) को पहले ही सख्त निर्देश दे दिए हैं कि वे उनके सामने चेहरा दिखाने नहीं आएं, बल्कि काम करें। जबकि पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए 100 दिन की कार्ययोजना पहले ही तैयार कर ली है।

Tag: #nextindiatimes #ministry #PMModi #ministers

RELATED ARTICLE