18 C
Lucknow
Saturday, March 2, 2024

हमास के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रहा इजरायल, 32 फलस्तीनियों की मौत

Print Friendly, PDF & Email

इजरायल। इजरायल-हमास युद्ध के बीच एक सप्ताह पहले शुरू हुआ अस्थायी युद्धविराम समाप्त हो गया। हालांकि, इसकी मध्यस्थता कर रहे कतर का एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने युद्ध विराम की अवधि को बढ़ाने की बात कही है। उधर इजरायल और हमास लगातार एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं कि दूसरे पक्ष ने युद्ध विराम की शर्तों का उल्लंघन किया है।

यह भी पढ़ें-बेंगलुरु के 15 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप

मध्यस्थ कतर ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल-हमास युद्ध विराम को फिर से शुरू करने की कोशिश की जा रही है और एक सप्ताह के संघर्ष विराम की समय सीमा समाप्त होने के बाद इजरायली बमबारी फिर से शुरू होने पर गहरा खेद व्यक्त किया। इजरायल और हमास लगातार एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं कि दूसरे पक्ष ने युद्ध विराम की शर्तों का उल्लंघन किया है।

कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि विराम की समाप्ति के बाद पहले घंटों में गाजा पट्टी पर जारी बमबारी मध्यस्थता के प्रयासों को जटिल बनाती है और क्षेत्र में मानवीय तबाही को बढ़ाती है। इसने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से हिंसा को रोकने के लिए शीघ्रता से आगे बढ़ने का आग्रह किया।

शुक्रवार को एक सप्ताह का युद्ध विराम समाप्त होने के कुछ ही मिनटों बाद इजरायली लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में लक्ष्यों को निशाना बनाया। साथ ही, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के लोगों से आग्रह किया है कि वह लोग अपना घर छोड़ दें। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह अपना आक्रमण बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। दक्षिणी गाजा में इजरायल ने लोगों से खान यूनिस शहर के पूर्व में घर छोड़ने का आग्रह किया। पर्चों में यह भी चेतावनी दी गई कि खान यूनिस अब एक खतरनाक युद्ध क्षेत्र है।

Tag: #nextindiatimes #israelhamaswar #ceasefire #attack

RELATED ARTICLE

close button