19 C
Lucknow
Thursday, February 22, 2024

मार्केट रेट से सस्ता सोना, ऑनलाइन पेमेंट पर मिलेगी भारी छूट

Print Friendly, PDF & Email

डेस्क। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) स्कीम 2023-24 सीरीज 4 को आज से निवेश के लिए खोल दिया गया है। केंद्र सरकार ने एसजीबी (SGB) स्कीम के तहत इस सीरीज के लिए सोने की कीमत (gold price) 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय की है। निवेशक अगले शुक्रवार यानी 16 फरवरी तक इस स्कीम के तहत निवेश कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें-सर्राफा बाजार में आई तेजी, 63 हजार के करीब पहुंचा सोना

हालांकि ऑनलाइन पेमेंट (online payment) करने पर निवेशक और भी कम कीमत पर सोने में निवेश कर सकते हैं। इस संबंध में उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक पहले की तरह ही इस बार भी ऑनलाइन पेमेंट करने पर निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। इस तरह ऑनलाइन पेमेंट (online payment) करने पर निवेशक 6,213 रुपये प्रति ग्राम के भाव पर इस स्कीम (scheme) में निवेश कर सकेंगे। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) स्कीम के तहत किए जाने वाले निवेश पर जीएसटी नहीं लगता है, जिसके कारण निवेशकों को मार्केट रेट से कम कीमत पर सोने में निवेश करने का मौका मिलता है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने 2015 के नवंबर में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) की शुरुआत की थी। दो महीने पहले ही सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की पहली सीरीज की मैच्योरिटी हुई थी, जिसमें निवेशकों को करीब ढाई गुना का मुनाफा हुआ था। इस स्कीम (scheme) के तहत भारतीय रिजर्व बैंक केंद्र सरकार की ओर से सोने में निवेश के लिए ऑनलाइन बॉन्ड जारी करता है। इस तरह इस स्कीम (scheme) में निवेश किए गए पैसे की सुरक्षा की गारंटी खुद भारत सरकार देती है। स्कीम (scheme) के तहत किए गए निवेश पर सालाना 2.5 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। ब्याज का ये पैसा हर 6 महीने में निवेशकों के बैंक अकाउंट में जमा होता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) के तहत किए गए निवेश की अवधि 8 साल की होती है। 8 साल पूरा होने के बाद मार्केट रेट के मुताबिक निवेशकों (investors) को उनका पैसा वापस किया जाता है। हालांकि निवेश करने के बाद 5 साल की अवधि पूरा होने के बाद भी निवेशक अपना पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा स्टॉक एक्सचेंज (stock exchange) में ट्रेडिंग के जरिए भी निवेशक अपना पैसा निकाल सकते हैं।

Tag: #nextindiatimes #SGB #scheme #stockexchange

RELATED ARTICLE

close button